logo-image

Gyanvapi Controversy: ज्ञानवापी मामले में सर्वे पर लगी रोक के बाद हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई 

Gyanvapi Controversy: ज्ञानवापी मामले में सर्वे पर लगी रोक के बाद हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई 

Updated on: 25 Jul 2023, 07:54 AM

नई दिल्ली:

Gyanvapi Controversy:  उत्तर प्रदेश के ज्ञानवापी मामले को लेकर आज यानि मंगलवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है. एएसआई सर्वे आदेश और सिविल वाद की वैधता  को लेकर दाखिल याचिकाओं पर अदालत सुनवाई करने वाला है. जस्टिस प्रकाश पाडिया की बेंच इस मामले सुनवाई करेगी. 8 अप्रैल 2021 को वाराणसी कोर्ट ने ज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वे का आदेश दिया था. मस्जिद की इंतजामिया कमेटी के साथ यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने हाईकोर्ट में वाराणसी कोर्ट के आदेश को चुनौती दी है. आपको बता दें कि बीते सोमवार से ज्ञानवापी का सर्वे आरंभ हो गया. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर दो दिन की रोक लगाई थी. वहीं याचियों को हाईकोर्ट जाने को कहा गया. 

ये भी पढ़ें: Kargil Vijay Diwas 2023: 25 महिला बाइकर्स के हौसले को सलाम, 1000 ​किमी तय कर पहुंचेंगी कारगिल

दोपहर 12 बजे ज्ञानवापी से संबंधित योजनाओं पर सुनवाई की जानी है. 28 नवंबर 2022 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए फैसले रिजर्व रखा था, मगर जून 2023 में कोर्ट ने कुछ बिंदुओं पर दोबारा सुनावाई का निर्णय लिया. आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में इस मामले को लेकर अहम सुनवाई होनी है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वाराणसी जिला जज द्वारा एएसआई सर्वे के आदेश के विरुद्ध मुस्लिम पक्ष की ओर से रिवीजन पिटिशन दाखिल किया जाएगा. 21 जुलाई को वाराणसी जिला जज की ओर से एएसआई सर्वे का निर्देश दिया गया. इसके बाद विवादित परिसर का एएसआई ने सर्वे आरंभ कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एएसआई के सर्वे पर 26 जुलाई शाम 5:00 बजे तक रोक लगा दी.