logo-image

Trimbakeshwar Temple Case: नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर में चादर चढ़ाने की कोशिश, जानें फिर क्या हुआ

महाराष्ट्र से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां के नासिक स्थित त्र्यंबकेश्वर मंदिर में कुछ मुस्लिम युवक घुस आए.

Updated on: 16 May 2023, 01:14 PM

highlights

  • नासिक के त्र्यंबकेश्व मंदिर में जबरन घुसे मुस्लिम युवक
  • त्र्यंबकेश्व मंदिर में चादर चढ़ाने की कोशिश की
  • गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एसआईटी जांच के दिए आदेश

New Delhi:

Trimbakeshwar Temple Case: महाराष्ट्र से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां के नासिक स्थित त्र्यंबकेश्वर मंदिर में कुछ मुस्लिम युवक घुस आए. इतना ही नहीं इन युवकों ने मंदिर में ही चादर चढ़ाने की भी कोशिश की. हालांकि वहां तैनात सुरक्षाबल के जवानों और पुलिसकर्मियों ने इन युवकों को वहीं रोक दिया. अब इस मामले पर महाराष्ट्र सरकार की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है. महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने इस मामले में SIT जांच के आदेश जारी कर दिए हैं. इस पूरे मामले में एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम तैयार होगी जो हर पहलू से इसकी जांच करेगी. 

महाराष्ट्र के होम मिनिस्टर और बीजेपी के कद्दावर नेता देवेंद्र फडणवीस ने खुद ये निर्देश जारी किए हैं और कहा है कि, इस मामले एसआईटी के गठन के साथ ही अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में पूरे मामले की जांच की जाएगी. इसके साथ ही दोषियों को भी उचित सजा दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें - Delhi-NCR के आसमान में आखिर कहां से आई इतनी धूल, जानिए यहां सटीक जवाब

पहले ही घटनाओं की भी होगी जांच
गृहमंत्री फडणवीस के मुताबिक जिस एसआईटी का गठन किया जा रहा है. वो ना सिर्फ त्र्यंबकेश्वर मंदिर में हुई अभी ही घटना की जांच करेगी बल्कि इससे पहले पिछले वर्ष हुई घटनाओं को भी इन्वेस्टिगेट करेगी. बता दें कि 2022 में भी खास समुदाय के लोगों ने त्र्यंबकेश्वर मंदिर में घुसने की कोशिश की थी. इसको लेकर मंदिर प्रशासन की ओर से पुलिस में बकायदा शिकायत भी दर्ज कराई गई थी. 

इसके बाद ही मंदिर प्रशासन की ओर से मंदिर के नॉर्थ गेट पर एक नोटिस भी चस्पा किया गया था. इस नोटिस में साफतौर पर लिखा था कि, मंदिर में सिर्प हिंदू धर्म के लोगों को ही प्रवेश का अधिकार है. बावजूद इसके दूसरे धर्म के लोग इस मंदिर में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. 

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है त्र्यंबकेश्वर
बता दें कि त्र्यंबकेश्व महादेव को लेकर हिंदू धर्म में खासा महत्व है. इन्हें 12 ज्योतिर्लिंगों में भी गिना जाता है. यही नहीं कालसर्प योग वाले हजारों की लोग इस मंदिर में आकर दोषि निवारण का उपाय भी करते हैं. ऐसा माना जाता है कि त्र्यंबकेश्वर की शरण में आकर पूजा करने से कुंडली में आया कालसर्प योग समाप्त हो जाता है.