logo-image

Maharashtra: मराठा आरक्षण पर सरकार का क्या है रुख? सीएम एकनाथ शिंदे ने किया खुलासा

Maharashtra Maratha Reservation : महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज को लेकर सियासत गरमा गई है. इस मुद्दे पर सीएम एकनाथ शिंदे ने रविवार को बड़ा बयान दिया है.

Updated on: 10 Sep 2023, 07:57 PM

मुंबई:

Maharashtra Maratha Reservation : महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण का मामला एक बार फिर से तूल पड़ता जा रहा है. कई जिलों में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर हिंसक झड़क फैला है. इस मुद्दे को लेकर राज्य सरकार भी काफी गंभीर नजर आ रही है, इसलिए महाराष्ट्र कैबिनेट उपसमिति की मराठा आरक्षण पर बैठक हुई. मराठा आरक्षण को लेकर सरकार का क्या रुख है, इसे लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने रविवार को खुलासा किया है. 

यह भी पढ़ें : G20 Summit को लेकर पाकिस्तानियों ने अपनी सरकार पर निकाली भड़ास, बोले- ये शर्मिंदगी की बात है

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि मराठा समाज को आरक्षण देने पर महाराष्ट्र सरकार की भूमिका एकदम स्पष्ट है. देवेंद्र फडणवीस जब मुख्यमंत्री थे तब सरकार ने आरक्षण दिया भी था, जो सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो गया था. सुप्रीम कोर्ट ने खामियां दिखाई हैं, सरकार गंभीरता से मराठा समाज के आरक्षण पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें : G20 Summit: भारत-फ्रांस संबंध में क्या होगा बदलाव, देखें मोदी-मैक्रों के हाथ नहीं गले मिलने की तस्वीर? 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के जालना जिले में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर लोग शांतिपूर्वक हड़ताड़ पर बैठे थे. इस दौरान पुलिस ने उन लोगों को उठाने की कोशिश तो प्रदर्शनकारियों और पुलिस आमने-सामने आ गए थे. इस दौरान कुछ असामाजिक तत्वों ने पुलिस कर्मियों पर पथराव किया था और उनकी कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था. इस पर पुलिस ने उपद्रवियों पर लाठीचार्ज किया था. पुलिस की लाठीचार्ज को लेकर विपक्षियों ने सरकार की आचोलना की, जिस पर डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने पुलिसिया कार्रवाई पर खेद जताया है.