logo-image

Maharashtra Politics: गठबंधन की चर्चा के बीच राज ठाकरे ने अमित शाह से की मुलाकात

Maharashtra Politics: आगामी लोकसभा चुनाव से पूर्व मनसे प्रमुख राज ठाकरे गृह मंत्री अमित शाह से मिले. खबर है कि, मनसे महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के साथ जुड़ सकती है. 

Updated on: 19 Mar 2024, 02:17 PM

नई दिल्ली :

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने मंगलवार को गृह मंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता अमित शाह से मुलाकात की. बता दें कि दोनों की ये मुलाकात लोकसभा चुनाव से पहले दक्षिणपंथी पार्टी मनसे का राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने की अटकलों के बीच हुई है. बता दें कि, राज ठाकरे ने अपने बेटे अमित ठाकरे के साथ दिल्ली में शाह से ये मुलाकात की है. मिली जानकारी के मुताबिक, राज ठाकरे सोमवार रात दिल्ली पहुंचे थे. खबर है कि, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले भी दिल्ली में ही हैं. 

मिली जानकारी के मुताबिक, ठाकरे अपनी पार्टी मनसे के लिए दो सीटों - दक्षिण मुंबई और शिरडी - की मांग कर सकते हैं. बता दें कि, राज ठाकरे महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई हैं, जो महाराष्ट्र में विपक्ष में हैं. राज ठाकरे, उद्धव के पिता और शिवसेना के दिवंगत संस्थापक बाल ठाकरे के भतीजे हैं.

शिवसेना के दूसरे गुट का नेतृत्व उद्धव ठाकरे करते हैं. हालांकि, महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने जनवरी में फैसला सुनाया था कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाला गुट ही "असली शिवसेना" है.  2022 में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में हुए विद्रोह के बाद शिवसेना दो गुटों में बंट गई, जिसके बाद वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने. फिलहाल महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन में भाजपा, राकांपा और शिंदे के नेतृत्व वाली सेना शामिल है.

कयास लगाए जा रहे हैं कि, आगामी लोकसभा चुनाव से पूर्व मनसे महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के साथ जुड़ सकती है.