logo-image

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का निधन, 86 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Manohar Joshi Passes Away: महाराष्ट्र के पूर्व सीएम मनोहर जोशी की स्वास्थ्य पिछले साल मई से ही ठीक नहीं था. तब उन्हें ब्रेन हैमरेज हुआ था.

Updated on: 23 Feb 2024, 06:56 AM

नई दिल्ली:

Manohar Joshi Passes Away: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का शुक्रवार तड़के निधन हो गया. 86 वर्षीय जोशी को हार्ट अटैक आने के बाद 21 फरवरी को मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां शुक्रवार सुबह करीब तीन बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. हिंदुजा अस्पताल के मुख्य परिचालन अधिकारी जॉय चक्रवर्ती ने उनके निधन की पुष्टि की. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उनके बेटे उन्मेश ने बताया कि, "उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया था और निगरानी में रखा गया था. बुधवार को उन्हें हृदय संबंधी परेशानी हुई. उन्हें लंबे समय से उम्र संबंधी स्वास्थ्य समस्याएं थीं. उनका अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क में किया जाएगा. इससे पहले, उनका पार्थिव शरीर माटुंगा में हमारे घर लाया जाएगा."

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पूर्व शरद पवार गुट को मिला नया चुनाव चिह्न, पार्टी बोली- हमारे लिए गर्व की बात

पूर्व सीएम को 2023 में हुआ था ब्रेन हैमरेज

बता दें कि महाराष्ट्र के पूर्व सीएम मनोहर जोशी की स्वास्थ्य पिछले साल मई से ही ठीक नहीं था. तब उन्हें ब्रेन हैमरेज हुआ था. इसके बाद उन्हें हिंदुजा अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. जहां वह कुछ दिनों तक अर्ध-चेतन अवस्था में रहे. जब डॉक्टरों को उनके ठीक होने की कम उम्मीद दिखी तो उन्हें अपने शिवाजी पार्क स्थित घर में वापस जाने के लिए कहा गया था, जहां उनकी देखभाल की जा रही थी.

2 दिसंबर को मनाया था 86वां जन्मदिन

2 दिसंबर 2023 को उनके 86वें जन्मदिन के मौके पर उन्हें दादर स्थित उनके ऑफिस लाया गया था. जहां उनके समर्थकों ने उनका जन्मदिन भी मनाया था. उनका जन्म 2 दिसंबर, 1937 को महाराष्ट्र के महाड में हुआ था. उन्होंने मुंबई के प्रतिष्ठित वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (वीजेटीआई) से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की थी.

ये भी पढ़ें: PM मोदी दक्षिण भारत का करेंगे दौरा, तमिलनाडु को देंगे करोड़ों की सौगात, 'एन मन एन मक्कल' पद यात्रा में लेंगे भाग

संघ से शुरू हुआ राजनीतिक सफर

मनोहर जोशी का राजनीतिक सफल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल होने से साथ शुरू हुआ. बाद में वह शिव सेना के सदस्य बन गए. 1980 के दशक में, जोशी शिवसेना के एक प्रमुख नेता के रूप में उभरे, जो अपने संगठनात्मक कौशल और जमीनी स्तर से जुड़ाव के लिए जाने जाते थे. 1995 में वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: माता लक्ष्मी की कृपा से इन 3 राशियों को होगा लाभ, जाने आज का राशिफल