logo-image

प्राइवेट यूनिवर्सिटी में हनुमान चालीसा का पाठ, छात्रों पर जुर्माने के बाद हंगामा

भोपाल में वेल्लोर इंस्टिट्यूट आफ टेक्नोलॉजी नाम का निजी विश्वविद्यालय है. यहां हनुमान चालीसा पाठ करने वाले छात्रों पर जुर्माना लगने की बात सामने आ रही है, जिसके बाद से हिंदू संगठनों ने हल्ला बोल दिया है.

Updated on: 08 Jul 2022, 02:58 PM

highlights

  • वीआईटी में हनुमान चालीसा को लेकर हंगामा
  • छात्रों पर जुर्माने की बात फैली, हिंदू संगठनों में नाराजगी
  • यूनिवर्सिटी प्रशासन बोला-हुड़दंगई करने वालों पर कार्रवाई, बाद में दी माफी

भोपाल:

भोपाल में वेल्लोर इंस्टिट्यूट आफ टेक्नोलॉजी नाम का निजी विश्वविद्यालय है. यहां हनुमान चालीसा पाठ करने वाले छात्रों पर जुर्माना लगने की बात सामने आ रही है, जिसके बाद से हिंदू संगठनों ने हल्ला बोल दिया है. जानकारी के मुताबिक, वीआईटी में हनुमान चालीसा का पाठ करने पर कुछ छात्रों पर 5-5 हजार जुर्माने की बात कही जा रही है. हालांकि अभी तक कोई छात्र इस मामले में शिकायत करने सामने नहीं आया है. हालांकि गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया रिपोर्टस के आधार पर सीहोर कलेक्टर को जांच के आदेश दे दिये हैं. मिश्रा ने कहा कि भारत में हनुमान चालीसा नहीं पढ़ी जायेगी तो कहां पढ़ी जायेगी. उन्होंने कहा कि हनुमान चालीसा को लेकर यदि किसी छात्र पर जुर्माना लगाया गया है, तो ऐसा नहीं होने दिया जायेगा. 

नरोत्तम मिश्रा ने यह भी कहा कि वो विषय ऐसा नहीं है, जैसा प्रस्तुत किया जा रहा है. बच्चों को शोर करने के कारण सिक्योरिटी ने मना किया. अन्य बच्चों ने भी शिकायत की थी. इस मामले में जांच कराई जा रही है. यूनिवर्सिटी को जुर्माना न लगाकर बच्चों को समझाने के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें: जापान: पूर्व पीएम शिंजो आबे का निधन, गोली लगने की वजह से हालत थी गंभीर

वहीं हिन्दू संगठन इस मामले में आक्रामक रूख अख्तियार कर रहे हैं. 'संस्कृति बचाओ मंच' के चंद्रशेखर तिवारी का कहना है कि यदि इन बच्चों के खिलाफ कार्रवाई की गई तो सामूहिक रूप से यूनिवर्सिटी में घुसकर हनुमान चालीसा का पाठ किया जायेगा. तिवारी ने कहा कि रोजे के समय मुसलमान भी तो सामूहिक नवाज पढ़ते हैं. भाजपा नेता अंशुल तिवारी ने भी यूनिवर्सिटी जाकर बच्चों से मिलकर हनुमान चालीसा भेंट करने की बात कही है. वहीं, कांग्रेस मीडिया कमेटी के उपाध्यक्ष नरेन्द्र सलूजा का कहना है कि मुख्यमंत्री के गृह जिले सीहोर में ही हनुमान चालीसा के पाठ पर जुर्माना लगाया जा रहा है.

हुड़दंग कर रहे छात्रों पर लगा था जुर्माना, माफी मांगने पर छोड़ा गया

इस मामले में कॉलेज के जनसंपर्क अधिकारी अमित सिंह का कहना है कि हनुमान चालीसा पढ़ने का कोई विषय नहीं है. कुछ छात्र हॉस्टल में हुड़दंग कर रहे थे. उनमें से 7 छात्रों पर जुर्माना लगाया गया. उनके द्वारा माफी मांगने के बाद जुर्माना भी वापस ले लिया है. उन्होंने कहा कि इस मामले को गलत तरीके से धार्मिक स्वरूप दिया जा रहा है.