logo-image

नगरपालिका का 4.50 करोड़ का कर बकाया, वसूलने में छूट रहे पसीने

जिसे वसूल करने के लिए नगर पालिका द्वारा मुहिम चलाई जा रही है कि जिस व्यक्ति के द्वारा नगर पालिका का कर नही दिया है उसके घर के बाहर लाल गोले का निशान लगाया जा रहा है.

Updated on: 02 Mar 2020, 11:02 AM

Bhopal:

मध्य प्रदेश की बालाघाट नगरपालिका परिषद का जलकर,शिक्षा उपकर, भवन-भूमि किराया सहित अन्य करो का लगभग 4.50 करोड़ रुपये बकाया है. जिसे वसूल करने के लिए नगर पालिका द्वारा मुहिम चलाई जा रही है कि जिस व्यक्ति के द्वारा नगर पालिका का कर नही दिया है उसके घर के बाहर लाल गोले का निशान लगाया जा रहा है. जिसमें लिखा जा रहा है कि नगर पालिका कर बकाया. यही नहीं बकायादारों से निश्चित समय में कर नहीं दिया जाता तो मूलभूत सुविधाएं बन्द की जाएगी और सम्पति कुर्क भी करने के आदेश दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- चपरासी ने रची साजिश, पांच सौ करोड़ की सरकारी जमीन का कराया फर्जी पट्टा

बता दें कि बालाघाट नगर पालिका में नगर पालिका अध्यक्ष का कार्यकाल समाप्त होने के पश्चात जब से बालाघाट कलेक्टर दीपक आर्य ने प्रशासक का पदभार संभाला है वह नगर पालिका की कर वसूली को लेकर काफी गंभीर नजर आ रहे हैं. बालाघाट नगरपालिका का लगभग 4.50 करोड़ रुपए कर बकाया है जिसके चलते नगर पालिका के विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं, शेष कार्य राशि के अभाव में पूर्ण नहीं हो पा रहे हैं तो वहीं नगर पालिका कर्मचारियों का वेतन भी समय पर नहीं आ पा रहा है.

आपको बता दें कि पूरे शहर में अकेले जलकर का 1.60 करोड़ रुपए बकाया है अगर बात करें अन्य करों कि तो संपत्ति कर-1.40 करोड़,समेकित कर-31 लाख, शिक्षा उपकर-26 लाख, नगर विकास उपकर-30 लाख, भवन-भूमि किराया-3 लाख रुपये बकाया है. नगर पालिका कर वसूली में वित्तीय वर्ष में ही नहीं बल्कि पिछले कई वर्षों से पिछड़ती जा रही है.

वहीं नगरपालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिनेश बाघमारे ने बताया कि हम समय-समय पर मुनादी के जरिए शहर वासियों से नगर पालिका का कर जल्द से जल्द चुकाने की अपील की है तो वहीं समय-समय पर नोटिस भी भेजा है. उसके बावजूद भी कर बकायेदारों पर उसका कोई असर नहीं पड़ा जिसके चलते नगर पालिका नई मुहिम चला रहा है. जिसमें जो 50,000 के कर दाता है उनके घर के सामने लाल कलर में एक गोले का निशान तो वहीं जो 50,000 से ज्यादा हैं उनके घर के सामने दो गोले के निशान लगाए जा रहे हैं.

इसके अलावा जो 1 लाख से अधिक हैं उनके घर के सामने तीन लाल गोले के निशान लगाए गए है. उन गोलों के ऊपर लिखा गया है कि नगर पालिका कर बकाया. इस तरह से बकायेदारों को चिन्हित किया जा रहा है अगर वह समय रहते बकाया नहीं देते है तो उनकी मूलभूत सुविधाएं बंद की जाएंगी और संपत्ति भी कुर्क की जाएंगे.