logo-image

Lok Sabha Election 2024: शिवराज सिंह के पास न कार.. न कर्ज, चंद महीनों में इतनी ज्यादा बढ़ गई संपत्ति

तकरीबन 18 सालों तक मध्य प्रदेश के सीएम की कुर्सी पर काबिज रहे शिवराज सिंह चौहान, अब लोकसभा रण 2024 के लिए मैदान में उतरे हैं.

Updated on: 20 Apr 2024, 04:21 PM

नई दिल्ली:

तकरीबन 18 सालों तक मध्य प्रदेश के सीएम की कुर्सी पर काबिज रहे शिवराज सिंह चौहान, अब लोकसभा रण 2024 के लिए मैदान में उतरे हैं. बता दें कि, पूर्व सीएम ने शुक्रवार को विदिशा से अपना नामांकन दाखिल किया है, जहां से वह पांच बार सांसद भी रह चुके हैं. नामांकन दाखिल करने के दौरान उन्होंने अपनी कुल संपत्ति का ब्योरा भी दिया है, जिसके मुताबिक महज पांच महीने में शिवराज सिंह की संपत्ति में लाखों रुपयों का इजाफा दर्ज किया गया है.

कितनी है इतनी है शिवराज सिंह चौहान की संपत्ति?

बता दें कि, पांच महीने पहले यानि पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने राज्य के बधुनी सीट से नामांकन दाखिल किया था. जहां उन्होंने अपनी कुल चल और अचल संपत्ति तीन करोड़ 21 लाख रुपये की बताई थी. हालांकि अब लोकसभा चुनाव के हलफनामे में उन्होंने कुल संपत्ति तीन करोड़ 42 लाख रुपये की दिखाई गई है, जिसमें स्पष्ट तौर पर 21 लाख रुपये का इजाफा देखा जा सकता है. 

वहीं शिवराज सिंह चौहान किसी भी बैंक कर्ज से मुक्त हैं. शपथ पत्र से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, उनके पास एक करोड़ 24 लाख रुपये की चल और दो करोड़ 17 लाख रुपये की अचल संपत्ति है. हालांकि पत्नी साधना सिंह पर 64 लाख रुपये का कर्ज है. 

कितनी है पत्नी साधना की संपत्ति?

दायर हलफनामें में पूर्व सीएम शिवराज की पत्ती साधना की संपत्ति का भी खुलासा हुआ है. शिवराज सिंह चौहान की पत्नी की संपत्ति में भी 15 लाख रुपये का इजाफा दर्ज किया गया है. वे एक करोड़ 17 लाख रुपये की चल संपत्ति और चार करोड़ 39 लाख रुपये की अचल संपत्ति की मालिक हैं. 

शिवराज के पास अपनी कार नहीं...

हलफनामें में खुलासा हुआ है कि, शिवराज सिंह के पास अपने नाम पर कार नहीं है, हालांकि उनके पास एक रिवॉल्वर है. साथ ही उनके नाम 96 तोला सोने के जेवरात हैं. वहीं पत्नी साधना के पास 535 ग्राम सोने के आभूषण हैं और उनके नाम एक एंबेसडर कार भी है.