logo-image

Chatra: राशन घोटाला मामले में नया मोड़, ग्रामीणों ने घोटाले से किया इनकार

चतरा में चंद्रयान-3 के नाम पर गरीबों के अनाज घोटाला किए जाने मामले में जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने जांच किया तो मामले में नया मोड़ आ गया.

Updated on: 07 Sep 2023, 06:45 PM

highlights

  • राशन घोटाला मामले में नया मोड़
  • ग्रामीणों ने घोटाले से किया इनकार
  • पिरी पंचायत पहुंची थी अधिकारियों की टीम

Chatra:

चतरा में चंद्रयान-3 के नाम पर गरीबों के अनाज घोटाला किए जाने मामले में जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने जांच किया तो मामले में नया मोड़ आ गया. दरअसल, झारखंड के चतरा जिले में राशन डीलरों पर चंद्रयान-3 का हवाला देकर गरीबों के साथ अनाज घोटाले का आरोप लगा था. मामले में चतरा उपयुक्त अबु इमरान के निर्देश के बाद जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने प्रखंड के अन्य पदाधिकारियों के साथ मामले की जांच करने सिमरिया प्रखंड के पिरी पंचायत पहुंचे. जहां अधिकारियों ने बारी-बारी से पंचायत क्षेत्र के सभी पीडीएस दुकानों में जाकर कार्डधारकों से राशन वितरण की जानकारी ली. इस दौरान पंचायत क्षेत्र के हाहे,लुपुंगा व पिरी गांव के कार्डधारकों ने डीलरो के द्वारा नियमित अनाज दिए जाने की बात कही. 

यह भी पढ़ें- क्या बदल दिया जाएगा देश का नाम, भारत के नाम पर तेज हुई सियासत

राशन घोटाला मामले में नया मोड़

वहीं, पंचायत क्षेत्र के अमगांवा गांव के ग्रामीणों ने डीलर काली महतो पर अनाज कटौती का आरोप लगाया. इस दौरान मामले की जांच करने पहुंचे अधिकारियों ने ग्रामीणों से चंद्रयान के बारे मे पूछा तो ग्रामीणों ने चन्द्रयान के बारे में कोई भी जानकारी होने से साफ मना कर दिया. इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि हम ग्रामीणों को चंद्रयान की कोई जानकारी नहीं है. ग्रामीणों ने बताया कि ना ही डीलर के द्वारा हमलोगों को चंद्रयान-3 का हवाला देकर अनाज कम दिया गया है और ना ही हम लोगों ने किसी मीडिया में इस तरह की खबरें छपवाई है. इस दौरान अधिकारियों ने पंचायत क्षेत्र के सभी डीलरों से चंद्रयान-3 के बारे में पूछा तो कई डीलर चंद्रयान-3 के बारे में जानते तक नहीं है. डीलरों ने भी बताया कि खबर पूरी तरह भ्रामक है.

पूछताछ में ग्रामीणों ने घोटाले से किया इनकार

चन्द्रयान-3 के नाम पर अनाज घोटाले की खबर के प्रकाशित होने और सुर्खियों में आने के बाद पंचायत सहित प्रखंड के डीलरों ने एक साथ इसका विरोध किया. डीलरों ने विरोध जताते हुए कहा कि इस महीने अनाज का आवंटन कम हुआ है, जिसके आधार पर कार्डधारियों को कम अनाज तो दिया जा रहा है. चंद्रयान-3 के नाम पर अनाज कटौती किए जाने की बात और खबर पूरी तरह भ्रामक है. इधर मामले की जांच करने के बाद जिला आपूर्ति पदाधिकारी सलमान जफर खिजरी ने चंद्रयान-3 के नाम पर गरीबों के अनाज घोटाले के शीर्षक के साथ स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्रों में प्रकाशित खबर को भ्रामक और तथ्यहीन बताया है.