logo-image

झारखंड लोकसभा चुनाव में BJP ने खेला बड़ा खेल, इस पार्टी से किया गठबंधन

बीजेपी ने सुदेश कुमार महतो की पार्टी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू पार्टी) के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया है. बीजेपी के महासचिव अरुण सिंह ने कहा है कि, ''गिरिडीह सीट आजसू को दी गई है.''

Updated on: 29 Mar 2024, 06:05 PM

highlights

  • झारखंड लोकसभा चुनाव में BJP ने खेला बड़ा खेल 
  • आजसू पार्टी के साथ किया गठबंधन
  • लोकसभा चुनाव में सीट का भी किया ऐलान

 

Ranchi:

BJP AJSU Alliance: लोकसभा चुनाव को लेकर झारखंड में सियासी घमासान जारी है. इस बीच बीजेपी ने सुदेश कुमार महतो की पार्टी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू पार्टी) के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया है. बीजेपी के महासचिव अरुण सिंह ने कहा है कि, ''गिरिडीह सीट आजसू को दी गई है.'' बता दें कि अरुण सिंह अपने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है कि, ''भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड की जनता के हित में बीजेपी एवं आजसू के पुराने एवं नैसर्गिक गठबंधन के तहत इस बार लोकसभा के चुनाव में झारखंड के 13 लोकसभा संसदीय क्षेत्र पर बीजेपी के प्रत्याशी और एक संसदीय क्षेत्र गिरिडीह में आजसू पार्टी को लड़वाने का निर्णय किया है.'' 

आपको बता दें कि अरुण सिंह ने आगे कहा कि, ''यह गठबंधन भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत, स्वावलंबी भारत, समर्थ भारत के संकल्प को मजबूत करेगा. झारखंड के सभी 14 में से 14 संसदीय क्षेत्रों पर गठबंधन के उम्मीदवार चुनाव जीतकर 4 जून को 400 के पार लक्ष्य को हासिल करेंगे.'' उनके इस ट्वीट के बाद से राजनीति और तेज हो गई है.

यह भी पढ़ें: बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर 70 से ज्यादा नामांकन दाखिल, जानें कहां से कितने उम्मीदवार?

वहीं आपको बता दें कि इससे पहले प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने आज सुदेश महतो से मुलाकात की. इस मुलाकात की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए मरांडी ने कहा कि, ''हमने आगामी लोकसभा चुनाव के संदर्भ में चर्चा की.'' बता दें कि झारखंड में 14 लोकसभा सीटें हैं. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 11 सीटें जीती थीं, जबकि आजसू ने एक सीट गिरिडीह पर कब्जा किया था, जहां एक-एक सीट कांग्रेस और जेएमएम के खाते में गई थी, वहीं इस बार बीजेपी-आजसू गठबंधन का मुकाबला जेएमएम, कांग्रेस, लेफ्ट और राजद गठबंधन से है.

2019 में BJP को मिली थीं इतनी सीटें

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने झारखंड में 11 सीटें जीती थीं, जबकि आजसू पार्टी, कांग्रेस और झामुमो ने राज्य में एक-एक सीट जीती थी. बता दें कि झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के लिए 13 में से चार चरणों में मतदान होगा. वहीं राज्य में 2.54 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं, जिनमें 1.39 करोड़ पुरुष, 1.24 करोड़ महिलाएं और 413 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं.