logo-image

JAC बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, टॉप 3 में लड़कियों ने मारी बाजी

झारखंड 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है. छात्रों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने  19 अप्रैल को 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी किया.

Updated on: 19 Apr 2024, 05:26 PM

highlights

  • JAC बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट
  • टॉप 3 में लड़कियों ने मारी बाजी
  • ऐसे कर सकते हैं अपना रिजल्ट चेक

Ranchi:

झारखंड 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है. छात्रों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने  19 अप्रैल को 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी किया. 2023-2024 का ओवरऑल पास प्रतिशत 90.39 रहा है. बता दें कि फरवरी में 10वीं की परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें करीब 4 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in, jharresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. 10वीं की परीक्षा में कुल पासिंग प्रतिशत 90.39 रहा. जिसमें 54.20 फीसदी छात्र फर्स्ट डिवीजन से, 40.63 फीसदी छात्र सेकेंड डिवीजन से और 5.17 फीसदी छात्र थर्ड डिवीजन से पास हुए. इस साल परीक्षा में कुल 4,18,623 छात्रों ने हिस्सा लिया, जिसमें 3,78,398 स्टूडेंट्स ने सफलता हासिल की. 

यह भी पढ़ें- धोनी ने कोर्ट में पेश नहीं किए दस्तावेज, 4 मई की मिली अगली तारीख

टॉप 3 में लड़कियों ने मारी बाजी

दूसरी तरफ इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा में देखा जाए तो छात्राओं का दबदबा रहा. झारखंड बोर्ड की फर्स्ट टॉपर ज्योत्सना ज्योति रही. ज्योत्सना ने परीक्षा में 99.2 फीसदी अंक प्राप्त कर स्टेट टॉपर का ताज अपने सिर पहना. ज्योत्सना हजारीबाग के इंदिरा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्रा हैं. स्टेट में सेकेंड टॉपर भी छात्रा सना मंजरी रही. सना मंजरी ने 98.6 फीसदी और थर्ड टॉपर करिश्मा और श्रृष्टि सौम्या को 98.4 फीसदी रही. 

JAC बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट

आपको बता दें कि रिजल्ट सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर झारखंड एकेडमिक काउंसिल के ऑफिस में चेयरमैन अनिल महतो ने जारी किया. वहीं, काउंसिल ने स्पष्ट कह दिया है कि जब तक उन्हें स्कूल से मार्कशीट नहीं मिलती, तब तक जैक वेबसाइट से डाउनलोड की हुई मार्कशीट मान्य होगी. छात्र SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अंग्रेजी में जेएच10 लिखकर अपना रोल नंबर लिखकर मैसेज को 567675 पर भेजना है. जिसके बाद रिजल्ट मोबाइल पर आ जाएगा. 

ऐसे कर सकते हैं अपना रिजल्ट चेक

छात्र अपना रिजल्ट जेक के ऑफिशियल वेबसाइट  jac.jharkhand.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. इसके लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें और फिर होमपेज पर जाए. होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपनी क्लास रिजल्ट पर क्लिक करें और अपना रोल नंबर दर्ज कर इसे सब्मिट करें. रोल नंबर डालते ही रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा. इसे डाउनलोड कर लें.