logo-image

झारखंड में युवाओं के लिए खुल रहे रोजगार के द्वार, दी जा रही खास ट्रेनिंग

गढ़वा में नगर परिषद की एक पहल यहां के युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है. दरअसल यहां नगर परिषद की ओर से पढ़े लिखें बेरोजगार युवाओं के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि युवाओं को अच्छी नौकरी मिल सके.

Updated on: 24 Aug 2023, 09:07 AM

highlights

  • युवाओं के लिए खुल रहे रोजगार के द्वार
  • स्किल इंडिया के तहत दी जा रही ट्रेनिंग
  • नगर परिषद की पहल और युवाओं की मेहनत रंग लाई
  • गुजरात की कंपनी से मिला युवाओं को ऑफर

Garhwa :

गढ़वा में नगर परिषद की एक पहल यहां के युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है. दरअसल यहां नगर परिषद की ओर से पढ़े लिखें बेरोजगार युवाओं के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि युवाओं को अच्छी नौकरी मिल सके. गढ़वा नगर परिषद के सभागार में आयोजित ये प्रशिक्षण शिविर युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोल रहा है. जहां पढ़े लिखे युवाओं को ट्रेनिंग देकर उन्हें नौकरी के लिए तैयार किया जाता है. शहर के युवा जिन्होंने बीए या एमए की पढ़ाई की है, लेकिन उन्हें अभी तक रोजगार नहीं मिला है. उन्हें इस शिविर में ट्रेन्ड किया जाता है और युवाओं को ट्रेनिंग देने का जिम्मा उठाया है नगर परिषद ने. जहां के अधिकारियों ने स्किल इंडिया के तहत ट्रेनिंग शिविर का आयोजन किया है.

यह भी पढ़ें- सुखाड़ की चपेट में झारखंड के कई जिले, किसान परेशान

स्किल इंडिया के तहत दी जा रही ट्रेनिंग

इस शिविर में 120 युवाओं ने फॉर्म भरकर चार महीने के इलेक्ट्रीशियन की ट्रेनिंग ली और पढ़े लिखें युवाओं ने हाथ के हुनर के दमपर नौकरियां अपनी नाम कर ली है. यहां से ट्रेनिंग सर्टिफिकेट लेने वाले 20 युवाओं को गुजरात की एक कम्पनी ने नौकरी का ऑफर भी दे दिया है. जिससे युवाओं में उत्साह का माहौल है. ट्रेनिंग ले चुके युवा अब नौकरी तो कर ही सकते हैं साथ ही अपने हुनर के दमपर अपना व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं. इन युवाओं को बैंकों की ओर से आसानी से लोन भी मिल जाएगा.

नगर परिषद की पहल और युवाओं की मेहनत रंग लाई

स्किल इंडिया मिशन तो हर जिले में चलाया गया, लेकिन गढ़वा में इसका जिस ढंग से संचालन हो रहा है. वो बताने को काफी है कि अगर युवाओं को प्रशासन का साथ मिल जाए तो बेरोजगारी की समस्या का समाधान भी मिल सकता है.

रिपोर्ट : धर्मेंद्र कुमार