logo-image

गिरिडीह को CM हेमंत सोरेन ने दी करोड़ों की सौगात, केंद्र पर लगाया झारखंड का हक मारने का आरोप

आज गिरिडीह जिला को सीएम हेमंत सोरेन ने करोड़ों की सौगात दी है. उन्होंने गिरिडीह के डुमरी प्रखण्ड में जन-कल्याणकरी योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन एवं परिसम्पत्ति वितरण किया. इस अवसर पर उन्होंने लोगों को संबोधित भी किया.

Updated on: 19 Jul 2023, 06:26 PM

highlights

  • गिरिडीह को सीएम हेमंत सोरेन ने दी करोड़ों की सौगात
  • डुमरी प्रखण्ड में जन-कल्याणकरी योजनाओं का किया शिलान्यास
  • परिसम्पत्तियों का वितरण भी सीएम ने किया
  • स्व. जगरनाथ महतो को भी सीएम ने किया याद

Giridih:

आज गिरिडीह जिला को सीएम हेमंत सोरेन ने करोड़ों की सौगात दी है. उन्होंने गिरिडीह के डुमरी प्रखण्ड में जन-कल्याणकरी योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन एवं परिसम्पत्ति वितरण किया. इस अवसर पर उन्होंने लोगों को संबोधित भी हुआ. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि आज पुनः आदरणीय स्व जगरनाथ महतो जी की कर्मस्थली डुमरी प्रखण्ड आने का अवसर मिला. जहाँ करोड़ो रुपयों की योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और हजारों लोगों के बीच परिसंपत्ति वितरण करने का सौभाग्य मिला. 

Image

टाइगर को किया याद

सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि कोरोना में झारखण्डवासियों की सेवा करते-करते हमने हमारे दो मंत्रियों को खो दिया था. पहले आदरणीय हाजी साहब का निधन हुआ फिर आदरणीय जगरनाथ महतो जी का.
बीमार होने के बावजूद टाइगर जगरनाथ दा लोगों की सेवा करते रहे.

Image

सीएम ने आगे कहा कि कोरोना के समय लोगों के दुखों के सामने उन्हें अपनी पीड़ा नहीं दिखी और लोगों की सेवा करते-करते उनका निधन हो गया. उनके सपनों को साकार करने का काम राज्य सरकार कर रही है. टाइगर जगरनाथ दा अमर रहें!

ये भी पढ़ें-Politics: कानून व्यवस्था पर वार-पलटवार, BJP के निशाने पर हेमंत सरकार

सभी वर्ग के लिए काम कर रही हमारी सरकार

Image

सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि राज्य के सभी वर्ग, बच्चियों, माताओं-बहनों, बुजुर्गों और युवाओं के लिए सरकार काम कर रही है. आज सरकार सिर्फ काम ही नहीं कर रही, बल्कि योजनाओं को गांव- गांव तक पहुंचा भी रही है. मैं खुद सरकार की योजनाओं का आंकलन लोगों के बीच जाकर और रांची से समीक्षा कर, कर रहा हूँ.

Image

उन्होंने आगे कहा कि कभी किसी ने सोचा था कि सरकार ग्रामीणों के द्वार जाकर उनकी समस्याओं का निराकरण करेगी? 20 वर्ष में कभी किसी के दरवाजे पर प्रखण्ड के पदाधिकारी नहीं गए. लेकिन आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत यह सब फलीभूत हुआ. उसी का परिणाम है कि आज सभी बुजुर्ग, विधवा, परित्यक्त और एकल महिलाओं, दिव्यांग लोगों को पेंशन और योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. लाखों लोगों को योजनाओं से जोड़ा गया है.

पढ़ाई भी होगा और खेल-कूद भी

Image

सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि डुमरी में उत्कृष्ट विद्यालय बन गया है. राज्य के उत्कृष्ट विद्यालय प्राइवेट स्कूल से भी बेहतर स्कूल बनेंगे. आज स्कूलों में जो शिक्षक हैं उन सभी शिक्षकों को आईआईएम जैसे संस्थान में प्रशिक्षण कराकर बच्चों को पढ़ाने भेज रहे हैं. इन सभी स्कूलों में सभी सब्जेक्ट के शिक्षक होंगे. यहां प्रिंसिपल भी होंगे. पढ़ाई भी होगा और खेल-कूद भी. नेतरहाट आवासीय विद्यालय के तर्ज पर यहां भी विद्यालय बनाने पर सरकार कार्य कर रही है.

Image

सीएम ने आगे कहा कि राज्य की ग्रामीण सड़कों को बेहतर करना सरकार की मंशा है. समीक्षा के दौरान मुझे पता चला कि 15 हजार किमी सड़क जो ग्रामीण क्षेत्र में पड़ती है उन्हें अलग-अलग वर्षों में निर्माण करने के लिए रखा गया है. मैंने उन सभी सड़कों का निर्माण इसी वर्ष कराने का निर्देश दिया है. इन सड़कों का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा.

केंद्र नहीं दे रहा झारखंड का हक

Image

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि हमने गरीब और जरूरतमंद को अनाज देने के लिए हरा राशन कार्ड योजना शुरू की. केंद्र सरकार से गरीबों को अनाज देने के लिए अनाज मांगा जा रहा है कि केंद्र सरकार सरकारी दर पर अनाज उपलब्ध कराये. लेकिन हमें अनाज नहीं दिया जा रहा है. परिणाम स्वरूप हम महंगे दर पर अनाज खरीद कर गरीबों के बीच वितरित कर रहे हैं. केंद्र सरकार द्वारा गरीबों और गैर-भाजपा शासित राज्यों के साथ पक्षपात किया जा रहा है.

पेपल लीक करनेवालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि पहले परीक्षाओं के रिजल्ट आने में वर्षों लग जाते थे. आपने देखा हमने रिकॉर्ड दिनों में JPSC अंतर्गत युवाओं को नियुक्ति दी. ऐसी हजारों नियुक्तियां दी. पहले जो भी वैकेंसी निकलती थी, उन वैकेंसी का कोई ना कोई क्वेश्चन पेपर लीक कर दिया जाता था. और परिणाम प्रकाशित नहीं होता था.

Image

सीएम ने आगे कहा कि झारखण्डी युवाओं के सपनों की कोई हकमारी न करें. इसलिए अब आपकी सरकार सख्त कानून बनाने जा रही है कि जो पेपर लीक करेगा उसे 10 साल के लिए जेल में डाल दिया जाएगा.

1932 खतियान पर क्या बोले सीएम 

सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि हम 1932 खतियान आधारित नीति लेकर आए. स्थानीय युवा को नौकरी मिले वह नीति लाये. भाजपा-आजसू ने षड्यंत्र के तहत उसे निरस्त करवा दिया. हम सरना आदिवासी धर्म कोड लेकर आये. उसे ठंडे बस्ते में डलवा दिया. यह छोटे-छोटे गिरोह को खड़ा कर जनता को दिग्भ्रमित करने का षड्यंत्र रचते हैं.

Image

सीएम ने कहा कि वर्तमान स्थिति में राज्य में कई समस्याएं हैं. विगत 20 वर्षों में इन्होंने समस्याओं का भंडार छोड़ रखा है. लेकिन इन सभी समस्याओं का समाधान संयमित तरीके से हो रहा है. यह सरकार अंधी, बहरी और गूंगी नहीं है. यह सरकार सबकी बात सुनती है और नियम संगत उसका समाधान भी करती है.