logo-image

Bihar Violence: बगहा में शांति बहाली की कोशिश, 50 से अधिक हिरासत में

बगहा में शांति बहाली के लिए प्रशासन ने जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर पहल शुरू की गई है. वहीं, 50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है.

Updated on: 23 Aug 2023, 01:59 PM

highlights

  • बगहा हिंसा के बाद 24 अगस्त तक इंटरनेट सेवा बंद
  • महावीरी जुलूस के दौरान दो पक्षों में हुई थी झड़प
  • शांति बहाली को कोशिश जारी

Bagaha:

बगहा में शांति बहाली के लिए प्रशासन ने जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर पहल शुरू की गई है. वहीं, 50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. बगहा के पूरे इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. पुलिस बल के अतिरिक्त एसएसबी की कई टुकड़ियों को भी नियंत्रण के लिए लगाया गया है. महावीर अखाड़ा के दौरान दो समुदाय के बीच झड़प के बाद उत्पन्न हुई तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए लगातार फ्लैग मार्च निकालकर प्रशासन की टीम हालात पर काबू पाने में जुटी है. दोनों समुदायों से जुड़े लोगों के साथ बैठक का दौर भी चल रहा है. पूरे मामले में उपद्रव फैलाने वाले लोगों की पहचान कर गिरफ्तारी की कार्रवाई भी चल रही है. वहीं, 24 अगस्त तक इंटरनेट सेवा को बंद करने का आदेश दिया गया है. चंपारण क्षेत्र के डीआईजी जयंत कांत और पश्चिम चंपारण के डीएम दिनेश कुमार राय बगहा में कैंप कर रहे हैं.

क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले हरियाणा के नूंह में धार्मिक जुलूस के दौरान झड़प और हिंसा की तस्वीरें सामने आई तो पूरे देश में बवाल मच गया. जमकर राजनीति भी हुई. आरोप प्रत्यारोप का दौर खूब चला. अब नूंह जैसी साजिश बिहार के बगहा और मोतिहारी में हुई है. नागपंचमी के मौके पर महावीरी जुलूस निकाला जा रहा था. अचानक जुलूस के दौरान दो पक्ष आमने सामने आ गए. दोनों तरफ से पत्थरबाजी शुरू हो गई. छतों से पत्थर बरसाए गए. हंगामे और हिंसा के दौरान कई लोग घायल हो गए. घायलों में पुलिस वाले भी शामिल थे. पत्रकारों को भी चोटें आईं. 

यह भी पढ़ें: Bihar News: बगहा में दो पक्षों में हिंसक झड़प, भारी पुलिस बल तैनात, कंट्रोल में स्थिति

पहले भी हो चुके हैं ऐसे मामले

ऐसा पहली बार नहीं है. बिहार में कुछ दिनों पहले रामनवमी के जुलूस में कई जगहों पर पथराव किए गए थे. नालंदा, सासाराम में कई जगहों पर आगजनी की गई थी. फिर दरभंगा में मुहर्रम का झंडा लगाने को लेकर दो समुदाय आमने सामने आ गए. जमकर पत्थरबाजी की गई और अब बगहा और मोतिहारी में धार्मिक जुलूस के दौरान पत्थरबाजी से माहौल गरमा गया है.