logo-image

Avalanche Alert: जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन मचा सकते हैं तबाही, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

देशभर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है.

Updated on: 10 Feb 2023, 11:04 AM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन का बड़ा अलर्ट
  • घाटी के 12 जिलों के लिए जारी हुई चेतावनी
  • करगिल में 5 इंच मोटी बर्फ की बरत जमीं

New Delhi:

Avalanche Alert: देशभर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. कई इलाकों में सर्द हवाएं चलना कुछ कम हुई हैं. मैदानी इलाकों में तो अब पारा भी बढ़ने लगा है, लेकिन पहाड़ी इलाकों को लेकर भारतीय मौसम विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट जारी किया है. दरअसल आईएमडी ने जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. यानी घाटी में आने वाले दिनों में एवलॉन्च आने को लेकर सतर्क रहने को कहा है.  स्थानीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ये चेतावनी एक दो नहीं बल्कि जम्मू-कश्मीर के 12 जिलों के लिए जारी की है. 

फिलहाल एसडीएमए की ओर से घाटी के 12 जिलों के लिए मध्य स्तर यानी मिड लेवल का अलर्ट इश्यू किया है. मध्य स्तर का अलर्ट का मतलब है हिमस्खलन 2000 से 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होता है. 

इन जिलों के लिए जारी हुई चेतावनी
जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी जिन जिलों के लिए जारी की गई है उनमें कुपवाड़ा, कुलगाम, किश्तवाड़, अनंतनाग, बांदीपोर, बारामूला, डोडा, और गांदरबल प्रमुख रूप से शामिल है. 

यहां पर कम खतरा
हिमस्खलन का खतरा जिन जिलों में कम हैं उनमें राजौरी, रामबन और रियासी जैसे इलाके शामिल हैं. दरअसल ये इलाके 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है यही वजह है कि इन इलाकों को लेकर कम खतरे की आशंका जताई गई है. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक लोगों को अलर्ट वाले से इलाकों में सावधानी बरतने की सलाह दी  गई है. लोगों को बिना वजह इन इलाकों में नहीं जाने को भी कहा है. 

यह भी पढ़ें - Weather Today Update: दिल्ली-NCR में फिर सताएगी ठंड, जानें अपने शहर का मौसम

कई इलाकों में जारी बर्फबारी
जम्मू-कश्मीर में अब भी कई इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है. खासतौर पर घाटी का जन्नत कहा जाने वाला गुलमर्ग इन दिनों बर्फ की सफेद चादर से ढंका हुआ है. इसके साथ ही सोनमर्ग के साथ-साथ और भी कुछ इलाकों में हिमपात के चलते कड़ाके की ठंड पड़ रही है. 

सिर्फ करगिल इलाके में मौजूदा समय में 5 इंच से ज्यादा मोटी बर्फ की परत जमी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार यानी 10 फरवरी को इन इलाकों में जोरदार बर्फबारी हो सकती है.