logo-image

पाकिस्तान ने फिर की 'नापाक' हरकत, LoC पर किया सीजफायर का उल्लंघन, दो जवान घायल

Jammu Kashmir: पाकिस्तान आए दिन भारत के खिलाफ जहर बोने का काम करता है. इसी कड़ी में पाकिस्तान ने एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन किया है. पाकिस्तानी रेंजर्स की ओर से की गई गोलीबारी में बीएसएफ के दो जवान घायल हो गए हैं.

Updated on: 18 Oct 2023, 08:28 AM

highlights

  • पाकिस्तान ने फिर की 'नापाक' हरकत
  • अंतरराष्ट्रीय सीमा पर किया सीजफायर का उल्लंघन
  • गोलीबारी में बीएसएफ के दो जवान घायल

New Delhi:

Jammu Kashmir: पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा. पड़ोसी देश ने एक बार फिर से भारत के खिलाफ जहर उगलना शुरू कर दिया है. जिसके तहत जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मंगलवार शाम को पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की गई. जिसका सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया और पाकिस्तानी रेंजर्स पर गोलीबारी की. इस गोलीबारी में बीएसएफ के दो जवान घायल हो गए. जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी रेंजर्स ने उस वक्त जवानों पर गोलीबारी की जब बीएसएफ के जवान भारत-पाक सीमा के नजदीक बिजली के खंभे पर लाइट ठीक कर रहे थे. इसी दौरान पाकिस्तानी रेंजर्स के स्नाइपर्स ने गोलीबारी शुरू कर दी. घायल जवानों को गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. जहां उनकी हालत स्थिर बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: यूपी समेत इन राज्यों में बदल गए तेल के दाम, देखें नए रेट

2021 के बाद संघर्ष विराम की पहली घटना

बता दें कि साल 2021 में 25 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर सीजफायर को लेकर समझौता किया गया था. इसके बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब पाकिस्तान ने संघर्ष विराम ​उल्लंघन का उल्लंघन किया है. पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी के बाद भारतीय जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलियां चलाईं. उन्होंने इकबाल और खन्नौर की ओर पाकिस्तानी पोस्ट पर फायरिंग की. यह घटना अंतरराष्ट्रीय सीमा के विक्रम बीओपी के पास हुई. जहां बीएसएफ के जवान बिजली ठीक कर रहे थे वह स्थान सीमा से करीब 60 मीटर और सीमा चौकी से विक्रम से करीब 1500 मीटर की दूरी पर है.

2020 में भी पाक ने किया था सीजफायर का उल्लंघन

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है, जब पाकिस्तानी रेंजर्स ने भारत के खिलाफ इस तरह का कदम उठाया हो, इससे पहले 2020 में भी पाक सैनिकों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा में गोलीबारी की थी. तब पाकिस्तान की ओर से करीब 5,000 बार युद्धविराम उल्लंघन किया गया. जिसमें कई मौतें भी हुई और कई घर भी नष्ट हो गए. बता दें कि भारत और पाकिस्तान ने 2003 में युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन पाकिस्तान ने अक्सर समझौते का उल्लंघन किया. 2003 में भी पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा के अस्पताल पर हुए हमले में 500 लोगों की मौत, इजरायल ने हमास को बताया जिम्मेदार

2021 में युद्धविराम की घोषणा से पहले, पाकिस्तान ने एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी की वारदात को अंजाम दिया था. जिसके चलते भारतीय सीमा में कई घरों, स्कूलों, स्वास्थ्य केंद्रों और धार्मिक स्थानों को नुकसान पहुंचा था. फरवरी 2021 में लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया था कि 2018, 2019 और 2020 में पाकिस्तान के साथ भारत की सीमा पर संघर्ष विराम उल्लंघन के कुल 10,752 मामले दर्ज किए गए. उन्होंने बताया कि 2018, 2019 और 2020 में जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर सीमा पार से गोलीबारी में 364 सुरक्षाकर्मी और 341 नागरिक घायल हुए. बता दें कि भारत पाकिस्तान के साथ 3323 किमी लंबी सीमा साझा करता है, जिसमें से 221 किमी अंतरराष्ट्रीय सीमा और 740 किमीर एलओसी का इलाका आता है.