logo-image

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश से लुढ़का पारा, राजधानी में अभी और बरसेंगे बदरा

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में पिछले दोनों से बारिश का दौर जारी है. बारिश के चलते मौसम सुहावना हो गया और तापमान गिर गया, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कई इलाकों में जलभराव के चलते परेशानी भी पैदा हुई है.

Updated on: 10 Sep 2023, 08:49 AM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश
  • सोमवार तक जारी रहेगा राजधानी में बारिश का दौर
  • कई इलाकों में जलभराव, तापमान में आई गिरावट

New Delhi:

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के बीच झमाझम बारिश से मौसम ठंडा हो गया है, इसी के साथ कई स्थानों पर जलभराव से परेशानी भी हो रही है. दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में पिछले दो दिनों से बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो बारिश का ये दौर अभी और चलने वाला है. दो दिन पहले जहां दिल्ली का तापमान 37-38 डिग्री सेल्सियस चल रहा था वहीं बारिश के बाद ये गिरकर 30 डिग्री पर आ गया है.

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: जी-20 बैठक में क्या-क्या हुआ खास, जानें 8 बड़ी बातें

शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 32 डिग्री रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में शनिवार सुबह 8.30 बजे तक 009.7 मिमी बारिश दर्ज की गई. जबकि शाम साढ़े पांच बजे तक 001.6 मिमी बारिश हुई. बारिश के चलते राजधानी में सबसे कम तापमान मयूर विहार में दर्ज किया गया. यहां पारा लुढ़ककर 29.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. उधर, स्पोट्स कॉम्पलेक्स में पारा 31.7 तो रिज और नरेला इलाके में अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: G20 Summit India 2023: राष्ट्रपति के जी20 डिनर में बाइडेन-सुनक समेत ये मेहमान हुए शामिल, यहां देखें खाने का मेन्यू 

रिज इलाके में न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस हो गया. जबकि इसी इलाके में बारिश 015.4 मिमी दर्ज की गई. बता दें कि राजधानी में शुक्रवार से पहले उमस भरी गर्मी से लोग परेशान थे, लेकिन शनिवार को मौसम ने अचानक करवट ली और दिन भर बादल छाए रहे. उसके बाद शाम होते-होते कई इलाकों में बूंदाबादी शुरु हो गई. उसके बाद शनिवार सुबह आते-आते कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी. उसके बाद ये सिलसिला रुका नहीं जो रविवार सुबह तक जारी है. शनिवार रातभर रुक-रुक कर बारिश होती रही. जिसके चलते कई इलाकों में जलभराव हो गया. 

IMD ने जारी किया बारिश का पूर्वानुमान

बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली में बुधवार को हल्की वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया था. वहीं, शनिवार से लगातार वर्षा का दौर जारी है मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में दिल्ली के तापमान में कमी भी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, आज और कल यानी रविवार व सोमवार को भी हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा. इस दौरान तापमान 34-36 डिग्री के बीच रहेगा. वहीं मंगलवार से एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी. 12 से 14 सितंबर के बीच राजधानी में तापमान 37-38 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है. जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री के बीच रहेगा.

ये भी पढ़ें: G20 Summit India: प्रधानमंत्री मोदी ने ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस किया लॉन्च, जानें क्या है ये