logo-image

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर 14000 जवानों के घेरे में होगी दिल्ली, कमांडो और SWAT भी रखेंगे नजर

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस को लेकर राजधानी दिल्ली पूरी तरह तैयार है. चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों की होगी तैनाती

Updated on: 26 Jan 2024, 12:04 AM

New Delhi:

Republic Day 2024: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को लेकर पूरा देश तैयार है. इस बार भारत 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. यही वजह है कि तैयारियां भी कुछ खास हैं. देश-विदेश से मेहमान आ रहे हैं तो वहीं सेना की तीनों टुकड़ियां अपनी अनूठी प्रस्तुति के लिए तैयार है. जल, थल औऱ वायु सेना अपना पराक्रम का प्रदर्शन करेगी वहीं कर्तव्य पथ पर राज्यों की ओर से झांकियां भी प्रस्तुत की जाएंगी. इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली कड़े सुरक्षा घेरे में होगी. वीआईपी और वीवीआईपी के पहुंचने की वजह से चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों के साथ-साथ स्पेशल टास्क फोर्स भी तैनात की जा रही है. जानते हैं 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर कैसी रहेगी दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था. 

यह भी पढ़ें - Republic Day 2024: 26 जनवरी को ये रहेगी मेट्रो की टाइमिंग, फ्री यात्रा कर सकेंगे ऐसे यात्री

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर ऐसी होगी दिल्ली की सुरक्षा

1. 77000 से ज्यादा अतिथियों को किया गया आमंत्रित
2. 14000 पुलिसकर्मी चप्पे-चप्पे पर होंगे तैनात
3.QRT यानी क्विक रिएक्शन टीम भी रखेगी नजर
4. कमांडो, PCR वैन भी सुरक्षा में होगी तैनात
5.SWAT दल पर भी होगी सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी

28 जोन में बांटी गई दिल्ली
गणतंत्र दिवस के जश्न में किसी तरह का खलल न पड़े इसको लेकर खास सुरक्षा व्यवस्था की गई है. स्पेशल कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर मधूप तिवारी की मानें तो दिल्ली को 28 जोन में बांटा गया है. हर जोन पर एक डीसीपी या फिर एडिशनल डीसीपी लीड करेंगे. 

मिसिंग बूथ और हेल्प डेस्क भी
इसके अलावा विजिटर्स की सुविधा को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने भी तैयारियां की हैं. इसमें कई प्रमुख जगहों पर लापता लोगों के लिए मिसिंग बूथ के साथ-साथ हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं. ताकि किसी भी तरह की मिस हैपनिंग न हो. वहीं किसी को चोट लगने या घायल होने की स्थिति में फर्स्ट एड और गाड़ियों की चाबियां भी जमा करने के लिए सेंटर बनाए गए हैं. 

विजिटर्स से पुलिस की खास अपील
गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने वाले अतिथियों और विजिटर्स से दिल्ली पुलिस ने खास अपील की है. इसके तहत लोगों से सुबह 8 बजे तक समारोह स्थल पर पहुंचने की बात कही है. ताकि उन्हें चेकिंग प्रक्रिया से गुजरने में किसी तरह की दिक्कत न हो. 

सील होंगी दिल्ली की सीमाएं
दिल्ली पुलिस के मुताबिक गणतंत्र दिवस 2024 को देखते हुए एक दिन पहले यानी 25 जनवरी को रात 10 बजे से राजधानी दिल्ली की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा. इस दौरान भारी वाहनों और माल ढोने वाली गाड़ियों की आवाजाही भी बंद होगी. यही नहीं गुरुवार से 26 जनवरी की परेड खत्म होने तक कर्तव्य पथ से विजय चौक और इंडिया गेट तक किसी भी तरह का ट्रैफिक मूवमेंट नहीं होगा.