logo-image

Republic Day 2023: फुल ड्रेस परेड रिहर्सल आज, इन रूट पर जानें क्या किए बदलाव

गणतंत्र दिवस के मौके पर आज राजधानी में फुल ड्रेस परेड रिहर्सल है. ऐसे में नोएडा-दिल्ली रूट पर लोगों यात्रा करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है.

Updated on: 23 Jan 2023, 08:01 AM

highlights

  • बड़े मालवाहक का आवागमन बंद रहने वाला है
  • छोटे मालवाहकों के लिए भी व्यवस्था तय की गई है
  • नोएडा से दिल्ली जाने के लिए छह रूट तैयार किए गए हैं

नई दिल्ली:

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस के मौके पर आज राजधानी में फुल ड्रेस परेड रिहर्सल है. ऐसे में नोएडा-दिल्ली रूट पर लोगों यात्रा करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है. यह बदलाव 25 और 26 जनवरी को भी बहाल रहने वाला है. नोएडा ट्रैफिक विभाग ने एडवाइजरी जारी की है. गौरतलब है कि 26 जनवरी को राजधानी में गणतंत्र दिवस मनाया जाना है. ऐसे में विभिन्न रूट से आने वाले वाहनों को लेकर नियम ​तय किए गए हैं. इसमें हल्के वाहनों के लिए अलग व्यवस्था की गई है. वहीं बड़े मालवाहक का आवागमन बंद रहने वाला है. छोटे मालवाहकों के लिए भी व्यवस्था तय की गई है. 

 

क्या होंगे नए वैकल्पिक मार्ग

विभाग के अनुसार, नोएडा से दिल्ली जाने के लिए छह रूट तैयार किए गए हैं. लोग यहीं से दिल्ली की ओर आ सकते हैं. इसमें तीन सड़कों में बदलाव किए गए हैं. जरूरी समान ढोहने वाले वाहन को चिल्ला रेड लाइट (बॉर्डर) से रास्ता दिया गया है. दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहन चिल्ला रेड लाइट से यू-टर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर मार्ग मिलेगा. वहीं डीएनडी (बॉर्डर) से दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहन डीएनडी टोल प्लाजा से यू-टर्न लेकर भी अपने गंतव्य की ओर जा सकते हैं. यह रूट नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे की ओर जाकर हो सकता है. 

इसके अलावा कालिंदी कुंज यमुना (बॉर्डर) से दिल्ली में प्रवेश के लिए वाहन यमुना नदी से पहले अंडरपास तिराहा से डायवर्ट कर दिए गए हैं. ये नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गंतव्य की ओर  बढ़ सकेंगे. अगर इसके बावजूद लोगों को असुविधा होगी तो वो यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर जानकारी ले सकते हैं.

दिल्ली के इन रास्तों से न निकलें 

रिपब्लिक डे परेड की तैयारियों को लेकर दिल्ली के जिन मार्ग पर तैयारियां हो रही हैं, उनमें भीष्म पिताम​ह मार्ग, लोधी रोड से एंड्रयूज गंज, महर्षि रमन मार्ग, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, लोधी रोड, मैक्स मुलर मार्ग, आर्क बिशप मार्ग, लाला लाजपत राय मार्ग हैं. यहां पर रुकावट रहेगी. इन क्षेत्रों में जाने के लिए रूट डायवर्ट किया गया है. इस तरह से रिहर्सल के दौरान कोई बाधा नहीं होगी.