logo-image

Delhi : केजरीवाल सरकार ने 2 प्रस्तावों को दी सशर्त मंजूरी, अब निर्माण कार्यों में आएगी तेजी

Delhi News : सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने मंगलवार को दो प्रोजेक्टों को सशर्त मंजूरी दे दी है. केजरीवाल की अनुमति के बाद अब निर्माण कार्यों में तेजी आ जाएगी.

Updated on: 08 Aug 2023, 09:46 PM

नई दिल्ली:

Delhi News : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने अरकपुर बाग मोची में बनने वाले पश्चिमी रेलवे के बहुमंजिला आवासीय भवन और कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट बिल्डिंग के निर्माण का रास्ता साफ कर दिया है. दिल्ली सरकार ने दोनों प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है. अब रेलवे के भवन के लिए 162 पेड़ों में से 96 पेड़ों को प्रत्यारोपित किया जाएगा और एक भी पेड़ नहीं काटा जाएगा, जबकि नए कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट बिल्डिंग के प्रोजेक्ट के अंदर आ रहे सभी 107 पेड़ों का ट्रांसप्लांटेशन किया जाएगा.

बहुमंजिला आवासीय भवन के निर्माण का रास्ता साफ

अरकपुर बाग मोची में पश्चिमी रेलवे के बहुमंजिला आवासीय भवन के निर्माण को हरी झंडी मिल गई है. दिल्ली में केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने 96 पेड़ों को हटाने के उत्तर रेलवे के अनुरोध को अनुमति दे दी है. इसके लिए कोई भी पेड़ काटा नहीं जाएगा, बल्कि सभी 96 पेड़ों को शकूरबस्ती के पास चयनित स्थल पर प्रत्यारोपित किया जाएगा और साथ ही 960 नए पौधे भी लगाए जाएंगे. इसके बाद उत्तर रेलवे और वन विभाग के अफसरों ने एक साथ परियोजना स्थल का निरीक्षण किया. 

यह भी पढ़ें : Bharat Jodo Yatra: गुजरात से मेघालय तक चलेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पार्ट-2

कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट बिल्डिंग के प्रोजेक्ट में आ रही बाधाएं हुईं दूर

दिल्ली की सरकार (Delhi Government) ने अशोक रोड पर बन रही कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट बिल्डिंग में बांधक बन रहे 107 पेड़ों को ट्रांसप्लांट करने या हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिससे निर्माण कार्य में और तेजी आ सकेगी. इस बिल्डिंग में केंद्र सरकार के प्रशासनिक दफ्तर होंगे. आपको बता दें कि केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) ने साइट पर बिल्डिंग निर्माण के चलते प्रभावित 107 पेड़ों को हटाने व ट्रांसप्लांट करने का प्रस्ताव दिया था. साथ ही संबंधित एजेंस 107 पेड़ों को हटाने, ट्रांसप्लांट करने के बदले में 1070 नए पौधे लगाने की शर्त का कड़ाई से पालन करेगी.