logo-image

Independence Day: दिल्ली में आज फुल ड्रेस रिहर्सल, 11 बजे तक बंद रहेंगे ये मार्ग, इन रास्तों से जाने की न करें गलती

Independence Day 2023: यातायात पुलिस के अनुसार, रविवार को फुल ड्रेस रिहर्सल के चलते नेताजी सुभाष मार्ग दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक, जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल, एसपी मुखर्जी मार्ग एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक, चांदनी चौक फाउंटेन चौक से लाल किला, रि

Updated on: 13 Aug 2023, 06:51 AM

highlights

  • दिल्ली में फुल ड्रेस रिहर्सल आज
  • राजधानी में 11 बजे तक कई रूट्स रहेंगे बंद
  • छावनी में तब्दील किया गया लाल किले का इलाका

New Delhi:

Independence Day 2023: राजधानी दिल्ली में आज स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल की जा रही है. जिसके चलते दिल्ली में सुबह 11 बजे तक कई रास्तों को बंद किया गया है. अगर आपको आज घर से कहीं जाना है तो इन रूट्स के बारे में जरूर जान लें, वरना आपको परेशानी हो सकती है. बता दें कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लाल किला छावनी बन गया है. आयोजन स्थल पर 10 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. इस दौरान सुरक्षा में कोई कमी न रहे इसकी समीक्षा के लिए आज यानी रविवार को फुल ड्रेस रिहर्सल की जा रही है. इस दौरान प्रधानमंत्री के रूट से लेकर लाल किले के आसपास कई किलोमीटर के दायरे में सुरक्षाकर्मी और खुफिया एजेंसियों की पैनी नजर है. सुरक्षा की दृष्टि से लाल किले के आसपास पर सुबह 11 बजे तक वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से बंद किया गया है. केवल आपातकालीन और विशेष लेबल वाले वाहनों को इन रूट्स से गुजरने की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें: Bipasha Basu Post: 9 महीने की पूरी हुई बिपाशा बसु की बेटी, एक्ट्रेस ने ऐसे किया सेलिब्रेट

ये रूट्स किए गए बंद

यातायात पुलिस के अनुसार, रविवार को फुल ड्रेस रिहर्सल के चलते नेताजी सुभाष मार्ग दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक, जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल, एसपी मुखर्जी मार्ग एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक, चांदनी चौक फाउंटेन चौक से लाल किला, रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, निषाद राज मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से इसकी लिंक रोड, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड, आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर, सलीमगढ़ बाईपास से आउटर रिंग रोड तक वाहनों के आवागमन को पूरी तरह से बंद किया गया है. इससे पहले शनिवार शाम को ही सीमाओं पर व्यावसायिक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी. इसके साथ ही दिल्ली-यूपी व दिल्ली-हरियाणा के सभी बार्डरों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है.

ये भी पढ़ें: न्यूडिटी... आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 23 लाख अकाउंट्स बैन! Twitter X का बड़ा फरमान

इन रास्तों का न करें प्रयोग

यातायात पुलिस ने वाहन चालकों को सलाह दी है कि रिहर्सल के दौरान जिन वाहनों पर विशेष लेबल नहीं है वे सी-हेक्सागोन, इंडिया गेट कॉपरनिक्स मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, डब्ल्यू प्वाइंट, ए प्वाइंट, तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, जेएल नेहरू मार्ग, निजामुद्दीन खट्टा व आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड और निजामुद्दीन खट्टा से सलीम गढ़ बाईपास से होते हुए आईएसबीटी कश्मीरी गेट तक के बाहरी रिंग रोड से गुजरने की गलती न करें.

ये भी पढ़ें: Today Horoscope: रविवार का दिन कैसा रहेगा, जानें आज का राशिफल और आर्थिक लाभ के उपाय 

इन रूट्स का करें प्रयोग

उत्तरी दिल्ली से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, कमाल अतातुर्क मार्ग, कौटिल्य मार्ग, मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग और रानी झांसी रोड के वैकल्पिक मार्गों से गुजर सकते हैं. वहीं पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर में आवाजाही के लिए एनएच-24, निजामुद्दीन खट्टा, बारापुला रोड-एम्स फ्लाईओवर के नीचे, रिंग रोड, मथुरा रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, राजेश पायलट मार्ग, पृथ्वीराज रोड, सफदरजंग रोड आदि वैकल्पिक रास्तों से होकर अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं. इस दौरान लोहे का पुराना भी पुल बंद रहेगा.