logo-image

Earthquake: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

Earthquake In Delhi NCR : देश के कई राज्यों में शुक्रवार की रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. लोगों में दहशत का माहौल है.

Updated on: 04 Nov 2023, 12:05 AM

नई दिल्ली:

Earthquake In Delhi NCR : देश के कई राज्यों में शुक्रवार की देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता काफी ज्यादा थी, जिससे जिससे लोगों में हड़कंप मच गया है. घरों का पंखा और अन्य चीजें अचानक से हिलने लगी. अचानक से आए भूकंप के चलते लोग अपने घरों से भागकर बाहर चले आए. हालांकि, अभी तक कहीं किसी तरह की हानि और क्षति की कोई खबर सामने नहीं आई है. (Earthquake In Delhi NCR)

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Assembly Election 2023 : ED के दावे पर CM भूपेश बघेल की आई प्रतिक्रिया, जानें क्या बोले

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, हरियाणा और बिहार समेत कई जगहों पर तेजी से धरती कांप गई. भूकंप रात के करीब 11.32 बजे आया है. काफी देर तक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है. भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है. भूकंप के झटके काफी तेज लगे हैं. लोगों के अंदर दहशत फैल गई है. लोग भागकर खुले आसमान के नीचे आ गए हैं. (Earthquake In Delhi NCR)

यह भी पढ़ें : Delhi : LG वीके सक्सेना से मुलाकात पर बोले दिल्ली के मंत्री गोपाल राय- सबके सहयोग से प्रदूषण रोकथाम पर किया जाए काम

आपको बता दें कि इसी जगह पर करीब एक महीने पहले 3 अक्टूबर को भूकंप आया था. उस समय रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई थी. साल में यह तीसरा भूकंप है, जोकि नेपाल में आया है. 

यह भी पढ़ें : Delhi Air Pollution:  BJP ने दिल्ली सरकार को घेरा तो सौरभ भारद्वाज ने योगी-खट्टर सरकार से पूछे सवाल 

जानें क्यों लगते हैं भूकंप के झटके

टेक्टोनिक प्लेटें हमेशा धीरे-धीरे चलती रहती हैं, लेकिन घर्षण के कारण वे अपने किनारों पर अटक जाती हैं. जब किनारे पर स्ट्रेस फ्रिक्सिन हावी हो जाता है, तो  भूकंप आता है जो वेव में ऊर्जा छोड़ता है जो पृथ्वी की परत के माध्यम से ट्रैवल करता है और हमें महसूस होने वाले झटकों का कारण बनता है. भूकंप पृथ्वी की परत में ऊर्जा के अचानक निकलने के कारण पृथ्वी की सतह का हिलना है, जिसके परिणामस्वरूप भूकंपीय तरंगें (जिन्हें एस तरंगें भी कहा जाता है) उत्पन्न होती हैं. किसी क्षेत्र में भूकंपीय गतिविधियाँ भूकंप के प्रकार और तीव्रता को निर्धारित करती हैं. (Earthquake In Delhi NCR)