logo-image

Delhi MLA Salary Increase: दिल्ली में बढ़ा विधायकों का वेतन, अब हर महीने मिलेंगे इतने रुपए

Delhi MLA Salary Increase: देश की राजधानी दिल्ली में विधायकों के वेतन एवं भत्तों में 66 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. विधायकों के वेतन में यह वृद्धि पूरे 12 साल बाद की गई है

Updated on: 13 Mar 2023, 09:32 AM

highlights

  • दिल्ली में विधायकों के वेतन एवं भत्तों में 66 प्रतिशत की वृद्धि की गई है
  • विधायकों के वेतन में यह वृद्धि पूरे 12 साल बाद की गई है
  • दिल्ली में विधायकों का वेतन 90 हजार रुपए हो जाएगा

New Delhi:

Delhi MLA Salary Increase: देश की राजधानी दिल्ली में विधायकों के वेतन एवं भत्तों में 66 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. विधायकों के वेतन में यह वृद्धि पूरे 12 साल बाद की गई है. दिल्ली सरकार के विधि, न्याय एवं विधायी कार्य विभाग ने विधायकों के वेतन-भत्तों से जुड़ी अधिसूचना जारी कर दी है. इस हिसाब से अब दिल्ली में विधायकों का वेतन 90 हजार रुपए हो जाएगा. जबकि चीफ मिनिस्टर, नेता प्रतिपक्ष और विधानसभा अध्यक्ष, मुख्य सचेतक और उपाध्यक्ष का वेतन भत्ता बढ़कर अब एक लाख सत्तर हजार रुपए हो गया है. 

विधायकों के वेतन एवं भत्तों में यह वृद्धि 14 फरवरी से लागू मानी जाएगी

जानकारी के अनुसार विधायकों के वेतन एवं भत्तों में यह वृद्धि 14 फरवरी से लागू मानी जाएगी. आपको बता दें कि पिछली बार 2011 में विधायकों का वेतन एवं भत्ता बढ़ाया गया था. वेतन वृद्धि के बाद दिल्ली के सभी 70 विधायकों को अब सैलरी अब हर महीने बढ़कर मिलेगी. गौरतलब है कि पिछले साल 7 जुलाई को विधायकों के वेतन एवं भत्तों संबंधी विधेयक केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजे गए थे, जिसके बाद उनको उपराज्यपाल और राष्ट्रपति के पास स्वीकृति के लिए भेजे गए थे. राष्ट्रपति ने 14 फरवरी को इन विधेयकों पर अपनी मुहर लगा दी. 

 Covid-19: देश में दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहे Corona के मामले, इन राज्यों पर मंडराया खतरा

विधायकों का बेसिक वेतन अब 12,000 से बढ़कर 30,000 रुपए

दिल्ली के विधि, न्याय एवं विधायी कार्य विभाग की अधिसूचना के अनुसार विधायकों का बेसिक वेतन अब 12,000 से बढ़कर 30,000 रुपए हो गया है. इसके साथ दैनिक भत्ता 1,000 रुपए से 1,500 रुपए कर दिया गया है. जबकि सीएम, मिनिस्टर्स, नेता प्रतिपक्ष और विधानसभा अध्यक्ष का बेसिक वेतन 18 हजार रुपए से 60 हजार रुपए हो गया है.  आपको बता दें कि दिल्ली में विधायकों को एक लाख रुपए वार्षिक यात्रा भत्ता भी दिया जाएगा. इससे पहले यह भत्ता 50,000 रुपए था, जिसमें 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है.