logo-image

Delhi Metro: साड़ी फंसने से महिला की मौत मामले पर DMRC का बड़ा कदम , 15 लाख मुआवजा और बच्चे की पढ़ाई का भी जिम्मा

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के गेट में फंसने से हुई महिला के मौत मामले में डीएमआरसी का बड़ा फैसला, मृतक के परिजानों को दिया जाएगा 15 लाख रुपए का मुआवजा

Updated on: 20 Dec 2023, 02:42 PM

highlights

  • डीएमआरसी का बड़ा ऐलान
  • साड़ी फंसने से मौत मामले में की मुआवजे की घोषणा
  • मृतक के परिजनों को 15 लाख, बच्चों की पढ़ाई का भी लिया जिम्मा

New Delhi:

Delhi Metro: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मेट्रो गेट में साड़ी और जैकेट फंसने हुई महिला की मौत मामले में बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल इस मामले में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) ने बड़ा ऐलान किया है. डीएमआरसी अब इस महिला के परिवार वालों को 15 लाख रुपए का मुआवजा देगी. यही नहीं डीएमआरसी ने महिला के बच्चे की पढ़ाई का भी जिम्मा लिया है. बता दें कि इंद्रलोक इलाके में गुरुवार को मेट्रो ट्रेन के गेट में साड़ी फंसने से एक महिला की मौत हो गई थी. 

जांच के बाद डीएमआरसी का बड़ा फैसला
महिला की मौत मामले की जांच के बाद डीएमआरसी ने बड़ा फैसला लिया. इसके तहत महिला के स्वजनों को 5 लाख रुपए और मानवीय आधार पर बच्चे के लिए 10 लाख रुपए अतिरिक्त देने का ऐलान किया. इसके साथ महिला को कुल मुआवजा राशि 15 लाख रुपए दी जाएगी. बच्चे की पढ़ाई का खर्च भी डीएमआरसी ही उठाएगा. बता दें मृतक महिला के दो बच्चे हैं. 

यह भी पढ़ें - दिल्ली के कई बस स्टॉप अंधेरे में डूबे रहने पर भड़कीं स्वाति मालीवाल, PWD को नोटिस जारी

14 दिसंबर की घटना
ये मामला 14 दिसंबर का है. जब नांगलोई निवासी 35 साल की रीना मेट्रो ट्रेन के दरवाजे की चपेट में आ गईं. महिला की साड़ी और जैकेट मेट्रो के गेट में फंस गया और इसके बाद मेट्रो चल पड़ी. महिला चलती मेट्रो के साथ काफी दूर तक घसीटती गई और मेट्रो गुजर जाने के बाद ट्रेक पर गिर पड़ी. इस हादसे में महिला गंभीर रूप से जख्मी हो गई थी. इसके बाद महिला को तुरंत इलाज के लिए सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया. यहां पर महिला को इंटेंसिव केयर यूनिट में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टरों ने इलाज के दौरान महिला को मृत बताया. 

घटना के बाद डीएमआरसी ने बैठाई जांच
इस दर्दनाक घटना के बाद डीएमआरसी ने जांच के आदेश दिए. इस जांच की जिम्मेदारी कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी को दी गई थी. जांच के बाद डीएमआरसी ने फैसला लिया कि मेट्रो रेलवे रूल्स 2017 के मुताबिक मृतक के परिवार को 5 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा. इसके साथ ही मानवीय मदद के रूप में 10 लाख रुपए एक्स्ट्रा दिए जाएंगे. हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी के निर्देशानुसार डीएमआरसी इन बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी उठाएगा. 

नाबालिग हैं बच्चे
मृतक महिला के दोनों बच्चे फिलहाल नाबालिग हैं. ऐसे में मुआवजे की राशि किसे दी जाएगी इसको लेकर कानूनी तौर पर उत्तराधिकारी की तलाश की जा रही है.