logo-image

मेट्रो की पिंक लाइन को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया, DMRC ने सोशल मीडिया पर दी ये जानकारी

पिंक लाइन मेट्रो सेवाएं सुबह से देरी से चल रही थीं. DMRC ने इसकी सूचना देते हुए बताया कि Pink Line के साथ कई अन्य सेवाएं भी इस दौरान प्रभावित नहीं होने वाली हैं.

Updated on: 08 Nov 2023, 12:40 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन में बुधवार को यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. आठ नवंबर को दिल्ली की मेट्रो की पिंक लाइन पर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस से लाजपत नगर रूट पर चलने वाली सभी मेट्रो आज देरी से चलीं. इस दौरान कई यात्रियों को समस्या का सामना करना पड़ा. अब पिंक लाइन की सेवाएं दोबारा पहले की तरह बहाल हो चुकी हैं. डीएमआरसी ने इसकी जानकारी दी है. आपको बता दें कि पिंक लाइन मेट्रो सेवाएं सुबह से देरी से चल रही थीं. DMRC ने इसकी सूचना देते हुए बताया कि Pink Line के साथ कई अन्य सेवाएं भी इस दौरान प्रभावित नहीं होने वाली हैं. DMRC ने जनता के साथ इस जानकारी को सोशल मीडिया X पर शेयर किया है. 

ये भी पढ़ें: Air Pollution: दिल्ली में जहरीली हवाओं ने जमाया डेरा, यहां AQI पहुंचा 900 पार

20 अतिरिक्त ट्रेन चलानी आरंभ कर दी है

दरअसल, दिल्ली मेंट्रो ने अपने नेटवर्क पर 20 अतिरिक्त ट्रेन चलानी आरंभ कर दी है. यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि दिल्ली, एनसीआर के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच चुकी है. ऐसा इसलिए किया गया ताकि राजधानी और इसके इसके आसपास के क्षेत्रों में नोएडा, गाजियाबाद और अन्य में ज्यादा से ज्यादा लोग सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें. 

वाहनों पर लगे सख्त प्रतिबंध 

प्रदूषण की वजह से बिगड़ते हालात को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने गुरुवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) का तीसरा चरण लागू किया. यह चरण तब लागू किया जाता है, जब AQI 401-450 की सीमा में गंभीर हो जाता है. प्रदूषण से ​को लेकर राज्य सरकार कुछ क्षेत्रों में  बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल चार पहिया वाहनों पर सख्त रोक लग सकती है. 

वातावरण में गहरी धुंध छाई रही 

गौरतलब है कि GRAP-II चरण लागू होने के बाद 25 अक्टूबर से दिल्ली मेट्रो 40 अतिरिक्त ट्रेन चला रही है. यहां पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 को पार कर गया. इस वजह से राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में गहरी धुंध चादर छाई रही. इसके अलावा डीजल वाहनों पर प्रतिबंध पहले से ही लगाया जा चुका है. दिल्ली-एनसीआर में कंस्ट्रशन वर्क पर भी रोक लगा दी गई है. मेट्रो के फेरे भी बढ़ा दिए गए हैं। इस समय पिक लाइन में 20 अतिरिक्त फेरे लगाए जा रहे हैं.