logo-image

Bihar Budget 2023 : बजट में युवाओं को मिला तोहफा, 10 लाख रोजगार देने का ऐलान

वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने आज बिहार के लिए 2023 - 2024 का बजट पेश किया. युवाओं को इस बजट से काफी उम्मीदें थी और उनकी उम्मीदों को पूरा भी किया गया है.

Updated on: 28 Feb 2023, 03:13 PM

highlights

  • बिहार में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की जरुरत - वित्त मंत्री
  • युवाओं को 10 लाख रोजगार देने का किया गया ऐलान 
  • 7वें चरण की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है - वित्त मंत्री

Patna:

वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने आज बिहार के लिए 2023 - 2024 का बजट पेश किया. युवाओं को इस बजट से काफी उम्मीदें थी और उनकी उम्मीदों को पूरा भी किया गया है. इस साल के बजट में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने का ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की जरूरत है, तब ही हमारा राज्य भी विकास करेगा. शिक्षकों के लिए भी इस बजट में खुशखबरी है. विजय कुमार चौधरी ने कहा कि 7वें चरण की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है.

बजट में युवाओं पर फोकस

सरकार ने बजट में युवाओं पर खास फोकस किया है. बजट में 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की जरुरत है. कई क्षेत्रों में लगातार नियुक्ति हो रही है. कई विभागों में नियुक्ति की जारी प्रक्रिया. स्कूल और कॉलेजों में नौकरी दी जा रही है. 7वें चरण की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है. वहीं, BPSC के जरिए 49 हजार नौकरी की योजना है. विभिन्न विभागों से खाली पदों की जानकारी मांगी गई है. BTSC में 12 हजार खाली पदों को भरा जाएगा. रोजगार के साथ कौशल विकास पर भी जोर रहेगा. 

यह भी पढ़ें : सीएम ने इसराइल मंसूरी को बुलाया चैंबर में, मंत्री की लगा दी क्लास

नई स्टार्टअप नीति को मंजूरी

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए इंडस्ट्री पार्टनर भी दिए जा रहे हैं. बिहार लोक सेवा आयोग को 49 हजार, कर्मचारी चयन आयोग को 2900 पदों की अधियाचना भेजी जा चुकी है. बिहार पुलिस में 75,543 और 90 हजार शिक्षकों में से 42 हजार की नियुक्ति हुई है. कंप्यूटर शिक्षकों के 7360 पद स्वीकृत हैं. 522 शिक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है. 40,506 प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी है. नई स्टार्टअप नीति को मंजूरी दी गई है.