logo-image

मां दुर्गा की भक्ति में डूबी पूरी जेल, यहां कैदी रख रहे हैं नवरात्रि का व्रत; अद्भुत है नजारा

नवरात्रि का पवित्र महीना चल रहा है और हर तरफ दुर्गा पूजा को लेकर काफी उत्साह है. इसी बीच बेतिया से एक ऐसी खबर आई है जिसे सुनकर आप हैरान तो होंगे ही साथ ही अच्छा भी महसूस करेंगे.

Updated on: 22 Oct 2023, 06:18 PM

highlights

  • मां की भक्ति में डूबा जेल
  • बेतिया में कैदी रख रहे नवरात्र व्रत
  • पूजा-पाठ से लेकर फलाहार तक का किया गया प्रबंध

Bettiah:

नवरात्रि का पवित्र महीना चल रहा है और हर तरफ दुर्गा पूजा को लेकर काफी उत्साह है. इसी बीच बेतिया से एक ऐसी खबर आई है जिसे सुनकर आप हैरान तो होंगे ही साथ ही अच्छा भी महसूस करेंगे. दरअसल, नवरात्र के दौरान पश्चिम चंपारण मंडल कारा में भक्ति का माहौल रहता है. बंदियों की दिनचर्या में बदलाव आया है. यहां सुबह-शाम दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जा रहा है. वहीं कैदी जेल में ही कलश स्थापित कर विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना कर रहे हैं. जेल भक्तिमय हो गया है. नवरात्र के दौरान कैदी जेल में ही कलश स्थापित कर पूरे विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना कर रहे हैं. साथ ही मंडलकारा में बंद 107 पुरुष और 01 महिला कैदी भी नवरात्र का व्रत रख रहे हैं और अन्य कैदी भी इन व्रतों का हर तरह से समर्थन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Durga Puja 2023: 60 साल पुराना है मां दुर्गा का यह मंदिर, यहां पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना; जानें

जानें कितने बंदी रख रहे मां का व्रत ?

आपको बता दें कि मंडलकारा में फिलहाल 1411 पुरुष और 48 महिला कैदी हैं, जिनमें से 107 पुरुष और 01 महिला कैदी नवरात्र का व्रत कर रहे हैं. साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधा का भी ख्याल रखा जा रहा है. पूजा के दौरान कैदी एकत्रित होते हैं और पूरी श्रद्धा के साथ पूजा में भाग लेते हैं.

जेल प्रशासन उपलब्ध करा रहा है जरूरी सामग्री

इसके साथ ही आपको बता दें कि नवरात्रि पूजा के लिए जेल प्रशासन भक्तों को पूजा सामग्री उपलब्ध करा रहा है. जेल स्टाफ ने बताया कि उनके लिए पूजा और फलाहार की व्यवस्था की गयी है. वहीं जेल प्रशासन ने व्रतियों के लिए फल, फूल, रोली, चंदन, धूप, अगरबत्ती, दूध, चीनी आदि पूजन सामग्री की व्यवस्था की है. कई कैदी अपनी और अपने परिवार की सलामती के लिए व्रत रख रहे हैं. बता दें कि नवरात्र को लेकर उनमें काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. वहीं, जेल के 108 महिला-पुरुष कैदी नवरात्र का व्रत कर रहे हैं. नवरात्र व्रत को लेकर कैदियों में काफी उत्साह है. उनकी सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है और पूजा के लिए जरूरी सामान उपलब्ध कराया जा रहा है.