logo-image

बिहार में अगले दो दिनों तक खतरनाक शीतलहर का अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल

एक तरफ जहां 500 साल का इंतजार खत्म होने के साथ ही पूरा देश राममय हो गया है, वहीं दूसरी तरफ ठंड भी अपने चरम पर है, लेकिन राम भक्तों पर ठंड का कोई असर नहीं दिख रहा है. अयोध्या 'जय श्री राम' के नारे से गूंज रहा है.

Updated on: 22 Jan 2024, 03:28 PM

highlights

  • बिहार में अगले दो दिनों तक खतरनाक शीतलहर का अलर्ट
  • शीतलहर के साथ कोहरे की पड़ सकती है मार
  • बिहार में टूटेगा सर्दी का रिकॉर्ड

Patna:

Bihar Weather Update Today: एक तरफ जहां 500 साल का इंतजार खत्म होने के साथ ही पूरा देश राममय हो गया है, वहीं दूसरी तरफ ठंड भी अपने चरम पर है, लेकिन राम भक्तों पर ठंड का कोई असर नहीं दिख रहा है. अयोध्या 'जय श्री राम' के नारे से गूंज रहा है. वहीं पटना में रविवार को सूर्यदेव ने कुछ घंटों के लिए दर्शन दिये, लेकिन लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली. सर्द हवाओं ने पूरे प्रदेश को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया. ठंड और गलन के कारण लोग घरों में ही रहने को मजबूर हो गए. अब मौसम विभाग के मुताबिक, ''फिलहाल पटना समेत पूरे बिहार में कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने 25 जनवरी तक के लिए कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.'' सोमवार यानी आज पटना में आसमान साफ है, वहीं सुबह हल्की धुंध छाई रहेगी. पटना में आज न्यूनतम तापमान 09 और अधिकतम 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. बिहार में सर्दी के बीच घने कोहरे और शीतलहर ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. ट्रेनों की रफ्तार धीमी हो गई है और फ्लाइट भी लेट हो रही हैं, कई फ्लाइट रद्द कर दी गई हैं.

यह भी पढ़ें: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन भावुक हुए चिराग पासवान, पीएम मोदी को लिखा पत्र

आपको बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों तक बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है, जबकि भोजपुर, रोहतास, भभुआ और औरंगाबाद में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. किशनगंज में कोल्ड-डे जैसी स्थिति रही. फारबिसगंज के लोगों को सर्द मौसम ने झकझोर कर रख दिया है. वहीं बात करें दक्षिण-मध्य बिहार कि तो वहां दोपहर में ठंडी हवा और तेज हो गई. अब मौसम विभाग ने ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को जमुई, बांका, मुंगेर, भागलपुर, खगड़िया में घना कोहरा छाया रहेगा. विभाग ने सीवान, छपरा, गोपालगंज,मोतीहारी, बेतिया, वैशाली, मुजफ्फरपुर के लिए शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया है. वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के बार-बार आने की संभावना के कारण पिछले साल की तुलना में अधिक ठंडे दिन होंगे. मौसम विभाग ने 22 से 24 जनवरी तक सीवियर कोल्ड डे की संभावना जताई है.

साथ ही आपको बता दें कि यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, खराब विजिबिलिटी के कारण फ्लाइट से लेकर ट्रेनें तक लेट हो रही हैं. शुक्रवार को पटना आने वाली ट्रेनें 5 से 6 घंटे की देरी से चल रही थीं और उड़ानें रद्द कर दी गईं. वहीं डॉक्टरों ने बीपी और शुगर के मरीजों को इस मौसम में सावधान रहने की सलाह दी है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों को ठंड से बचकर रहने की सलाह दी गई है.