logo-image

बिहार में नगर निकाय चुनाव के लिए वोटिंग कल, प्रशासन की तैयारी पूरी

बिहार में कल सुबह सात बजे से नगर निकाय चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. इसको लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर ला गई हैं. मतदान केंद्रों पर अब वोटरों का इंतजार है.

Updated on: 08 Dec 2023, 03:01 PM

highlights

  • निकाय चुनाव के लिए कल वोटिंग
  • 18 दिसंबर को 156 नगर निकायों में चुनाव
  • 68 नगर परिषद और 88 नगर पंचायतों में वोटिंग
  • पहले चरण में 6965 केंद्रों पर होगी वोटिंग
  • पहले चरण में 2562 ईवीएम का होगा इस्तेमाल

Patna:

बिहार में कल सुबह सात बजे से नगर निकाय चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. इसको लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर ला गई हैं. मतदान केंद्रों पर अब वोटरों का इंतजार है. तमाम विवादों के बाद आखिरकार गांव की सरकार चुनने का रास्ता साफ हो चुका है. कल यानि रविवार सुबह सात बजे से पहले चरण का मतदान शुरू हो जायेगा. निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए राज्य के 156 नगर निकायों में कल सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होना है. नगर निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां दुरुस्त है. फ्लैग मार्च के जरिये पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था का संदेश दिया जा चुका है. यानि शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन की पूरी तैयारी है. साथ ही वोटरों से समय पर आकर वोटिंग करने की अपील की जा रही है.

निकाय चुनाव के लिए कल वोटिंग होगी. आपको बता दें कि 18 दिसंबर को 156 नगर निकायों में चुनाव होना है. 68 नगर परिषद और 88 नगर पंचायतों में वोटिंग होगी. पहले चरण में 6965 केंद्रों पर वोटिंग होगी. पहले चरण में 2562 ईवीएम का इस्तेमाल होगा. EVM रखने के लिए तीन अलग-अलग कंपार्टमेंट बनाए गए हैं. मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी. पहले चरण में कुल 37 जिलों में मतदान होगा. मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की भी सुविधा है. नगरपालिका चुनाव के लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम बनाया गया है. 20 दिसंबर को पहले चरण की काउंटिंग की जाएगी.

बिहार नगर निकाय चुनाव में पार्षद, उप मुख्य पार्षद और मुख्य पार्षद के पदों के लिए मतदान होना है. इसके लिए अलग-अलग तीन ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा. यानी एक मतदाता एक ही समय पर तीन ईवीएम में मतदान करेंगे. मतदान ठीक से संपन्न हो इसके लिए सीमाओं को सील है. इसके लिए SDRF और NDRF की टीम की भी तैनाती है.