logo-image

Bihar News: देश सेवा के लिए तैयार हुए जवान, दानापुर में अग्निवीरों की पासिंग आउट परेड

बिहार के पटना में अग्निवीर जवानों के पासिंग आउट परेड का आयोजन हुआ. इस दौरान अग्निवीर योजना के तहत 437 जवानों ने इस परेड में हिस्सा लिया.

Updated on: 07 Aug 2023, 11:51 AM

highlights

  • देश सेवा के लिए तैयार 437 जवान
  • दानापुर में अग्निवीरों की पासिंग आउट परेड
  • देश की संप्रभुता और अखंडता की ली शपथ
  • स्मार्ट टर्न आउट और ड्रिल ने जीता सभी का दिल

Danapur:

बिहार के पटना में अग्निवीर जवानों के पासिंग आउट परेड का आयोजन हुआ. इस दौरान अग्निवीर योजना के तहत 437 जवानों ने इस परेड में हिस्सा लिया. इस तरह से देश सेवा के लिए कुल 437 जवान तैयार हो गए हैं. 31 हफ्तों के कठिन प्रशिक्षण के बाद जवानों ने देश सेवा, रक्षा के साथ-साथ देश की संप्रभुता और अखंडता की शपथ ली है. पटना के दानापुर बिहार रेजिमेंट केंद्र में अग्निवीर जवानों का पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया. इस परेड में बैच -1 के 437 अग्निवीर जवान शामिल हुए. इस दौरान गर्व और समर्पण के साथ देश की सेवा ले रहे हैं. इन जवानों के माता-पिता भी उनके इस वीरता पूर्वक परेड को देखकर गौरवान्वित हुए और जवानों का हौसला भी बढ़ाया.

देश की संप्रभुता और अखंडता की ली शपथ

सेना में भर्ती होने का एक अलग ही जज्बा होता है. ऐसा ही जज्बा पटना के दानापुर में देखने को मिला है. बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत बिहार रेजीमेंट केंद्र से पायनियर बैच के 437 युवा और गतिशील अग्निवीरों ने अपना प्रशिक्षण पूरा किया. भारतीय सेना के ये बहादुर सैनिक 31 हफ्ते का कठिन सैन्य प्रशिक्षण पूरा कर चुके हैं. सैन्य युद्ध के सभी पहलुओं की विशेषज्ञता हासिल करने के बाद बिहार रेजीमेंट के इन अग्निवीरों को ऑपरेशनल परिस्थितियों में तैनात किया जाएगा. जहां वो अपनी क्षमता साबित करेंगे. वहीं, इस दौरान बिहार रेजिमेंट के अग्निवीर जवानों ने बताया कि सेना में शामिल होने के बाद बहुत गर्व हो रहा है. इसके बाद अब देश की सेवा में तैनात रहेंगे.

अग्निवीर सैनिकों को बधाई

वहीं, बिहार रेजिमेंटल केंद्र के कमांडेंट ब्रिगेडियर केडी जसपाल ने इन अग्निवीर सैनिकों के प्रभावशाली परेड की समीक्षा की और अग्निवीरों को बहुत ही कठिन प्रशिक्षण कार्यक्रम के बावजूद उच्च मानक हासिल करने पर बधाई दी और सभी से तिरंगे के प्रति अपनी प्रतिज्ञा को हमेशा याद रखने और मातृभूमि की सेवा में कोई कसर न छोड़ने का आह्वान किया.

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: लालू यादव की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, IRCTC घोटाले मामले में सुनवाई आज

पिछले साल शुरू हुआ था प्रयास

पिछले साल प्रधानमंत्री की तरफ से देश सेवा से ओत-प्रोत युवाओं को अग्निवीर योजना से जोड़ने का प्रयास शुरू किया गया था. जिसको लेकर कई विरोधाभास दिखा था, लेकिन आज इन 437 अग्निवीरों ने अपने अथक प्रयास से देश सेवा में समर्पित होकर सभी को जवाब दे दिया है. आज इन अग्निवीरों के माता-पिता के साथ-साथ देश भी अपने इन नए रक्षकों पर गर्व कर रहा है.

रिपोर्ट : पंकज राज