logo-image

Sawan 2023: बिहार के इन स्टेशनों पर मिलेगा बिना प्याज-लहसुन का खाना, कांवरियों के लिए की गई खास व्यवस्था

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला कल से शुरू होने वाला है. इस बार यह मेला 59 दिनों तक चलेगा. ऐसे में कांवरियों की भीड़ अधिक रहेगी. इसी को देखते हुए रेलवे ने कांवरियों की सुविधा के लिए बेहतर इंतजाम करने का दावा किया है.

Updated on: 05 Jul 2023, 02:12 PM

highlights

  • सावन पर बिहार में की गई खास तैयारी
  • इन स्टेशनों पर मिलेगा बिना लहसुन-प्याज का खाना
  • कांवरियों के लिए हुई विशेष इंतजाम

 

Munger:

Sawan 2023: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला कल से शुरू होने वाला है. इस बार यह मेला 59 दिनों तक चलेगा. ऐसे में कांवरियों की भीड़ अधिक रहेगी. इसी को देखते हुए रेलवे ने कांवरियों की सुविधा के लिए बेहतर इंतजाम करने का दावा किया है. रेलवे स्टेशनों पर शुद्ध शाकाहारी नाश्ता और अन्य व्यंजनों की व्यवस्था करने की तैयारी की गई है. बता दें कि साहिबगंज, कहलगांव, मालदा, भागलपुर, सुल्तानंगज और जमालपुर स्टेशनों पर बने रेलवे के स्टॉल और कैंटीन में बिना लहसुन-प्याज के भोजन परोसा जाएगा. स्टॉल संचालकों को निर्देशों का पालन करने की सख्त हिदायत दी गई है. स्टॉल कर्मियों को अपने बाल और नाखून साफ ​​रखने का भी निर्देश दिया गया है. साथ ही खान-पान की मॉनिटरिंग के लिए रेलवे के वाणिज्य विभाग के अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है. यात्रियों को शाकाहारी भोजन परोसने के लिए सुल्तानगंज स्टेशन पर फास्ट फूड यूनिट भी खोली गयी है. श्रावणी मेले के दौरान मेला यात्रियों को सुविधाएं और सहायता प्रदान करने के लिए मालदा डिवीजन पूरी तरह से तैयार है.

यह भी पढ़ें: Sawan 2023: इस बार दो महीने का होगा सावन, मुंगेर में कांवरियों के स्वागत के लिए हुई खास तैयारी

अधिकारी की निगरानी में रहेगा सब 

इसके साथ ही सुलतानगंज में मेला ड्यूटी करने और समग्र प्रबंधन की निगरानी के लिए हर दिन विभागीय अधिकारी तैनात रहेंगे. मालदा रेल मंडल के वाणिज्य निरीक्षक अथवा पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं. यात्रियों की सहायता और मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ द्वारा अलग से 'क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं' बूथ स्थापित किए गए हैं. मेडिकल बूथ पर रेलवे चिकित्सा पदाधिकारी, स्वास्थ्य निरीक्षक और पारा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की गयी है.

सावन की विशेष तैयारी

आपको बता दें कि, सहरसा जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या दो पर संचालित फूड ट्रैक के मैनेजर दिनेश पोद्दार का कहना है कि यह निर्देश आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से जारी किया गया है. सावन के महीने को देखते हुए अब खान-पान पर भी विशेष ध्यान दिया गया है, जहां पूरे सावन के महीने के लिए बिना लहसुन-प्याज के भोजन की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा जो लोग लहसुन-प्याज से बने व्यंजन खाना चाहते हैं वो वो भी खा सकते हैं, जो लोग बिना लहसुन-प्याज के बने व्यंजन खाना चाहते हैं वो भी खा सकते हैं. इसके अलावा विभिन्न प्रकार के फलों की भी व्यवस्था की गयी है.