logo-image

मध्याह्न भोजन में सांप की बात निकली अफवाह, स्वास्थ्य केंद्र पर किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

मिड डे मील में गड़बड़ी की खबरें अक्सर सुर्खियों में रहती है, लेकिन इसके बाद भी विभाग के अधिकारियों के कानों पर जू तक नहीं रेंगती.

Updated on: 15 Sep 2023, 05:58 PM

highlights

  • मिड डे मील में गड़बड़ी की खबरें अफवाह
  • स्कूल परिसर में लगी भीड़ 
  • डॉक्टर के द्वारा 94 बच्चों का परीक्षण किया गया

Darbhanga:

मिड डे मील में गड़बड़ी की खबरें अक्सर सुर्खियों में रहती है, लेकिन इसके बाद भी विभाग के अधिकारियों के कानों पर जू तक नहीं रेंगती. मध्याह्न भोजन में गड़बड़ी की वजह चाहे जो भी हो, नतीजे बच्चों को ही झेलने पड़ते हैं. शिकायत होने पर विभाग के अधिकारी सिर्फ जांच कमेटी गठित कर भूल जाते हैं. ताजा मामला दरभंगा जिले के बिरौल प्रखंड के सुपौल बाजार स्थित खेवा टोल मध्य विद्यालय का है. जहां खाने में सांप की निकलने की बात के बाद हड़कंप मच गया. जिसके बाद 94 बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल में लाया गया है, जहां स्वास्थ्य परीक्षण के बाद स्वस्थ होने पर सभी को छोड़ दिया गया.

यह भी पढ़ें- 16 सितंबर को बिहार के झांझरपुर आएंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, अंतिम चरण में तैयारियां

मिड डे मील में गड़बड़ी की खबरें अफवाह

घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि बिरौल प्रखंड के खेवा टोल मध्य विद्यालय में बच्चे मध्यान भोजन कर रहे थे. उसी क्रम में किसी बच्चे ने खाना में सांप होने की बात कर हंगामा करने लगे. खाने में सांप की बात सुनकर बच्चों के बीच अफरा तफरी मच गई. सभी बच्चों ने स्कूल के प्रांगण में खाने को फेंककर शोर मचाने लगे. शोर सुनकर आसपास के लोग इकट्ठे हो गए और जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली कि खाने में सांप निकला है तो परिजन स्कूल परिसर में हंगामा करने लगे. जिसके बाद परिजन ने इलाज के लिए बच्चों को लेकर बिरौल प्राथमिक के स्वास्थ्य केंद्र की ओर भागे.

स्कूल परिसर में लगी भीड़ 

वहीं, मौके पर पहुंचे परिजन रंजीत भगत ने कहा कि मैं जब दुकान पर बैठा था, तो देखा कि बच्चे लोग दौड़कर भाग रहे हैं. जिस पर मैं बच्चों से पूछा कि क्या हुआ. जिस पर बच्चों ने कहा कि मध्यान भोजन में सांप निकला है. जिस पर कुछ बच्चों ने कहा कि मैं खाने में सांप को देखा है, तो कुछ बच्चों ने कहा कि मैंने सुना है. इस बात की जानकारी मिलते ही मैं भाग कर स्कूल पहुंचा तो देखा कि स्कूल परिसर में काफी भीड़ लगी हुई थी. बच्चों को इलाज के लिए परिजन अपने साथ ले जा रहे थे. हम तो ऊपर वाले से कहेंगे कि जल्द से जल्द सभी बच्चे स्वस्थ होकर घर लौटे.

डॉक्टर के द्वारा 94 बच्चों का परीक्षण किया गया

अस्पताल पहुंचे बिरौल के एसडीओ उमेश कुमार भारती ने कहा कि हम लोगों को सूचना मिली कि खेवा टोल मध्य विद्यालय के मध्यान भोजन में सांप निकला है. जिस घबराहट से बच्चे अस्पताल आये हुए हैं, लेकिन जब हर तरीके से तहकीकात किया गया और डॉक्टर के द्वारा 94 बच्चों का परीक्षण किया गया तो ऐसा कुछ भी नहीं था. बाद में पता चला कि भोजन में सांप निकलने की अफवाह फैला दी गई थी. जिससे बच्चों के बीच में भय पैदा हो गया था. वहीं, उन्होंने कहा कि सारे बच्चे स्वस्थ है और अपने घर जा चुके हैं.