logo-image

भागलपुर में पुल टूटने का मामला, RJD ने BJP को ठहराया जिम्मेदार, दिया ये सबूत

बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने भागलपुर में पुल गिरने को लेकर बिहार की महागठबंधन सरकार पर करारा हमला बोला.

Updated on: 04 Jun 2023, 10:22 PM

highlights

  • भागलपुर में पुल टूटने का मामला
  • हादसे पर शुरू हो चुकी है राजनीति
  • आरजेडी और बीजेपी में जुबानी जंग
  • आरजेडी ने बीजेपी पर किया पलटवार

Bhagalpur:

भागलपुर में पुल टूटने की घटना को लेकर बीजेपी बिहार की महागठबंधन सरकार पर हमलावर हो गई है. वहीं, आरजेडी भी बीजेपी को करारा जवाब दे रही है. कुल मिलाकर जनता के पैसे का तो बंटाधार हो गया लेकिन अब इसपर जमकर राजनीति हो रही है. बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने भागलपुर में पुल गिरने को लेकर बिहार की महागठबंधन सरकार पर करारा हमला बोला. अमित मालवीय ने ट्वीट किया, 'आज बिहार में भागलपुर के सुल्तानगंज और खगड़िया के बीच गंगा नदी पर बन रहा पुल भरभरा कर गिर गया. 2015 में नीतीश कुमार ने इस पुल का उद्घाटन किया था जिसका निर्माण 2020 तक पूरा होना था. ये पुल दूसरी बार गिरा है. क्या नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव इस घटना का संज्ञान लेते हुए तुरंत इस्तीफ़ा देंगे? ऐसा करके दोनों चाचा-भतीजा देश के सामने एक मिसाल क़ायम कर सकते हैं.'

 

RJD ने दिया जवाब

अमित मालवीय के ट्वीट को रिट्वीट व कोट करते हुए आरजेडी ने लिखा, 'इसके जिन खराब स्पैन का निर्माण कार्य हुआ है उस दौरान 2017 से 2022 तक BJP के श्री नंद किशोर, मंगल पांडे और नितिन नवीन मंत्री रहे है. कुछ ज्ञान नहीं रहता तो पता कर लेना चाहिए. 30 अप्रैल 2022 को आँधी से इसका एक हिस्सा गिरा था तब भी बीजेपी के नितिन नवीन ही मंत्री थे. अब बताओ?'

 

नेता प्रतिपक्ष ने भी कसा तंज

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व बीजेपी नेता विजय सिन्हा ने नीतीश सरकार पर हलाला हमला बोला है और सीएम नीतीश का इस्तीफा मांगा है. विजय सिन्हा ने कहा कि ये पुल नहीं बिहार की जनता का विश्वास गिर गया है. दो-दो बार निर्माणाधीन पुल का भर-भराकर गिर जाना प्रमाणित करता है कि भ्रष्टाचार हुआ है. विजय सिन्हा ने कहा कि जब नीयत में खोट है तो नीति कैसे सफल हो सकती है? बिहार में कमीशन मांगने की परंपरा है और पुल गिरना इसी का नतीजा है. विजय सिन्हा ने पुल गिरने के हादसे की न्यायायिक जांच की मांग की है.

ये भी पढ़ें-भागलपुर में पुल टूटा: CM नीतीश ने दिए जांच के आदेश, दोषियों पर कार्रवाई तय, डिप्टी सीएम ने कही ये बड़ी बात

विजय सिन्हा ने कहा कि, पुल निर्माण के नाम पर यहां भष्ट्राचार चल रहा है. इस पुल के निर्माण के लिए पहले 700 करोड़ निर्धारित किए थे अब पुल का निर्माण कार्य 1600 करोड़ पर पहुंच गया. पहले भी पुल कई बार गिर चुका है और एक बार भागलपुर की तरफ गिरा, अब फिर खगड़िया के तरफ का गिर गया है. विजय सिन्हा ने सीएम नीतीश कुमार का इस्तीफा मांगते हुए कहा कि नीतीश कुमार में अगर हिम्मत है तो इस मामले का न्यायिक जांच कराएं. सीबीआई से जांच कराए. उन्होंने कहा कि जब नियत में जब खोट हो तो नीति कैसे सफल होगी? नीतीश कुमार ने 2014 में इन्हीं भष्ट्राचारियों से गलबहिया किया था. इन्हीं लोगों के कमीशन के कारण और गुणवत्ता में कमी आई और यही कारण है कि पुल गिर गया. सीएम नीतीश कुमार को इसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हुए तत्काल सीएम पद से इस्तीफा दे देना चाहिए.

विजय सिन्हा ने कहा कि पुल नहीं बिहार की जनता का विश्वास गिर गया है.  दो-दो बार निर्माणाधीन पुल का भर-भराकर गिर जाना प्रमाणित करता है कि भ्रष्टाचार हुआ है .  आंधी से गिरने पर इसी पुल को लेकर पूरे देश में बिहार की बदनामी भी हुई थी और आपने जांच का भरोसा भी दिया था लेकिन वो जांच रिपोर्ट अब तक नहीं आई .  निर्माण में गुणवत्ता से खिलवाड़ हुआ है और इसके पीछे कमीशनखोरी है.  कुछ खास कम्पनी को ही हर जगह नीतीश कुमार काम क्यों देते हैं ? इसमें व्याप्त प्राक्कलन घोटाला, कमीशन खोरी और भ्रष्टाचार की न्यायिक जांच हों.


सीएम ने दिए जांच के निर्देश

भागलपुर में गंगा नदी पर 1700 करोड़ रुपए की ज्यादा की लागत से बन रहा पुल आज एक रेत की दीवार की तरह भरभरा कर गिर पड़ी और पूरी तरह से ध्वस्त हो गई. बता दें कि गंगा नदी पर भागलपुर के सुल्तानगंज से खगड़िया के अगुवानी के बीच एक फोरलेन पुल बीते नौ साल से बन रहा है. पुल गिरने के मामले को लेकर सूबे की सीएम नीतीश कुमार एक्शन में आ गए हैं. सीएम नीतीश कुमार के हवाले से आईपीआरडी द्वारा जारी की गई सूचना के मुताबिक, खगड़िया - अगुवानी - सुल्तानगंज के बीच निर्माणाधीन महासेतु के सुपर स्ट्रक्चर के ऊपरी हिस्से के टूटकर गिरने की जांच होगी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  ने दोषियों को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. 

खगड़िया- अगुवानी-सुल्तानगंज के बीच निर्माणाधीन महासेतु के सुपर स्ट्रक्चर के ऊपरी हिस्से के टूटकर गिरने की जानकारी मिलने पर सीएम नीतीश कुमार ने पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत से मामले की विस्तृत जानकारी ली. सीएम ने अपर मुख्य सचिव पथ निर्माण विभाग को पुल के सुपर स्ट्रक्चर टूटकर गिरने की घटना की विस्तृत जांच कराने और दोषियों को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.