logo-image

बारिश ने बिगाड़ी डीएमसीएच की सूरत, पूरा परिसर झील में हुआ तब्दील

पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल डीएमसीएच की पोल खोल कर रख दी है. DMCH के औषधि विभाग, शिशु रोग विभाग, स्त्री रोग विभाग, ओपीडी, प्राचार्य कार्यालय, अधीक्षक कार्यालय सहित पूरा परिसर जलमग्न हो गया है.

Updated on: 26 Aug 2023, 02:51 PM

highlights

  • बारिश ने बिगाड़ी डीएमसीएच की सूरत
  • जल निकासी की फिर खोल दी पोल
  • पूरा परिसर झील में हुआ तब्दील

Darbhanga:

पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल डीएमसीएच की पोल खोल कर रख दी है. DMCH के औषधि विभाग, शिशु रोग विभाग, स्त्री रोग विभाग, ओपीडी, प्राचार्य कार्यालय, अधीक्षक कार्यालय सहित पूरा परिसर जलमग्न हो गया है. जल जमाव की वजह से इलाज करने पहुंचे मरीज और उनके परिजन व स्वास्थ्य कर्मियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. अस्पताल परिसर में चारों तरफ जल जमा होने की वजह से कोई भी सामान लाने के लिए परिजन नाले के गंदे पानी में आने-जाने को विवश है. हालांकि प्रशासन की ओर से पंप सेट लगाकर जल जमाव को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- वज्रपात से 4 लोगों की मौत, CM ने दिया 4 लाख रुपये मुआवजे का निर्देश

बारिश ने बिगाड़ी डीएमसीएच की सूरत

वहीं, अपने परिजन का इलाज कराने आए एक मरीज ने कहा कि डीएमसीएच परिसर में जल जमाव हो जाने की वजह से काफी परेशानी हो रही है. चारों तरफ गंदी पानी लगा हुआ है. मरीज की वजह से बार-बार इसी गंदे पानी से आना और जाना पड़ता है. जिसके कारण हम खुद बीमार पड़ गए है. इस गंदी पानी में आने-जाने में हमेशा डर बना रहता है. दिन में आने-जाने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं है, लेकिन रात में काफी डर लगा रहता है क्योंकि पानी में सांप के अलावा कई प्रकार के जहरीले जंतु भी रहते हैं. उन्होंने कहा कि इस स्थिति के लिए सरकार को सोचना चाहिए.

जल निकासी की फिर खोल दी पोल

डीएमसीएच में कार्यरत खुशबू कुमारी ने कहा कि हल्की भी बारिश होने के बाद डीएमसीएच में जल जमाव हो जाता है. जिसकी वजह से हम लोगों के साथ-साथ यहां पर रह रहे मरीज और उनके परिजनों को भी काफी परेशानी होती है. इसके लिए जिला प्रशासन, नगर निगम और सरकार को सोचना चाहिए कि आखिर इसका समाधान कैसे हो. वहीं, उन्होंने कहा कि इस गंदे पानी में आने में हमेशा सांप-कीड़ा का डर बना रहता है, लेकिन क्या करे नौकरी करनी है, तो आना ही पड़ेगा. जिस प्रकार की स्थिति है मजबूरी में भी आना ही पड़ता है.

पूरा परिसर झील में हुआ तब्दील

डीएमसीएच के उपाधीक्षक सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि रात भर बारिश होने के कारण शिशु रोग विभाग, मेडिसिन विभाग, गायनिक विभाग, अधीक्षक कार्यालय, ओपीडी सहित कई विभागों में जल जमाव हो गया है. नगर निगम की ओर से लगातार पंप चल रहा है. हम लोग जल निकासी के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं कि जल्द से जल्द डीएमसीएच परिसर से जल जमाव समाप्त हो जाए.