logo-image

पटना में​ फिर बदला स्कूलों का टाइम-टेबल, जानें अब कब होगी बच्चों की छुट्टी

पटना डीएम के नए आदेश के मुताबिक, जिसे पटना के सभी स्कूलों में लागू किया गया है. अब सभी कक्षाएं भीषण गर्मी के मद्देनजर सुबह 10.30 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक बंद रखी जाएगी. यह आदेश सभी वर्गों के छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण है.

Updated on: 25 Apr 2024, 03:10 PM

highlights

  • पटना में​ फिर बदला स्कूलों का टाइम-टेबल
  • DM ने जारी किया नया आदेश
  • जानिए अब कब होगी बच्चों की छुट्टी

 

Patna:

Patna School Timing: पटना डीएम के नए आदेश के मुताबिक, जिसे पटना के सभी स्कूलों में लागू किया गया है. अब सभी कक्षाएं भीषण गर्मी के मद्देनजर सुबह 10.30 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक बंद रखी जाएगी. यह आदेश सभी वर्गों के छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण है, जिन्हें गर्मी की छुट्टी मिलेगी और उनकी सुरक्षा की भी देखभाल होगी. यह नया आदेश सभी कक्षाओं को एक समान-मानक के तहत समेटता है. वर्ग 1 से 9 तक की कक्षाएं सुबह 10.30 बजे तक ही चलेंगी, जिसके बाद इनकी कोई कक्षा नहीं होगी. उन्हें गर्मी के सबसे गर्म समय में घर जाने का मौका मिलेगा. साथ ही, छात्रों को भी ध्यान दिया जा रहा है कि वे अपने घरों में रहकर गर्मी से बचाव के उपाय अपनाएं.

यह भी पढ़ें: काराकाट में पवन सिंह किसको मानते हैं चैलेंज, जानें पावरस्टार ने क्या कहा?

क्या है पटना डीएम का आदेश

आपको बता दें कि 10वीं, 11वीं, और 12वीं कक्षाएं सुबह 11.30 बजे तक ही चलेंगी. इन वर्गों को भी शाम 4 बजे तक कोई कक्षा नहीं होगी. इससे उनकी भीषण गर्मी के दौरान कक्षा में बैठने की जरूरत नहीं होगी और वे भी अपने घरों की राह चले पाएंगे. जिलाधिकारी ने अपने नए आदेश में स्पष्ट किया है कि स्कूल प्रबंधन को सुबह के स्कूल खुलने के समय तय करने का अधिकार है, जो कि विद्यालय के अनुसार किया जा सकता है लेकिन, उन्होंने यह भी उल्लेख किया है कि कक्षाओं को बंद होने का समय सामान्यतः शाम 4 बजे तक ही होगा.

यह आदेश गर्मी के दौरान स्कूली बच्चों की सुरक्षा को महत्वपूर्ण मानते हुए जारी किया गया है. गर्मी के इस मौसम में, बच्चों को धूप से बचाने के लिए उन्हें घर जल्दी भेज दिया जाएगा, जिससे उनकी सेहत को कोई नुकसान ना हो, इस आदेश के माध्यम से, पटना के सभी स्कूलों का संचालन सुबह के समय में ही होगा, जिससे छात्रों को समय से समय पर पढ़ाई करने का मौका मिलेगा. भीषण गर्मी के दौरान यह एक महत्वपूर्ण कदम है, जो स्कूली बच्चों की सुरक्षा और उनकी शिक्षा को सुनिश्चित करेगा.

इसके साथ ही आपको बता दें कि जिलाधिकारी ने अपने आदेश में साफ कहा है कि, ''स्कूल प्रबंधन अपने अनुसार सुबह-स्कूल खुलने का समय तय करेंगे. परंतु, स्कूल के बंद होने का समय जिलाधिकारी ने अपने आदेश में स्पष्ट कर दिया है.