logo-image

लखीसराय: कुख्यात नक्सली अजीत कोड़ा गिरफ्तार, कई वारदातों में था वांछित

एसपी ने तुरंत छापेमारी अभियान के लिए संयुक्त छापामारी टीम का गठन किया और दिनांक 05.03.2023 को पीरीबाजार थानाक्षेत्र के लठियाकोल क्षेत्रों में F/32 BN SSB अभियान दल तथा लखीसराय जिला बल के द्वारा एक संयुक्त छापामारी अभियान का संचालन किया गया.

Updated on: 06 Mar 2023, 05:44 PM

highlights

  • लखीसराय जिले की पुलिस को बड़ी सफलता
  • कुख्यात नक्सली अजीत कोड़ा गिरफ्तार
  • एसएसबी-एसटीएफ का भी रहा सहयोग
  • कई मामलों में अजीत कोड़ा की थी पुलिस को तलाश

Lakhisarai:

लखीसराय जिले की पुलिस, एसटीएफ और एसएसबी ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए कुख्यात नक्सली अजीत कोड़ा को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. अजीत कोड़ा की तलाश पुलिस को काफी समय से थी. उसपर ट्रेनों को रोककर उसपर फायरिंग करने व बम विस्फोट करने का आरोप है. पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जिले के एसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि वांछित नक्सली अजीत कोड़ा पीरीबाजार थानाक्षेत्र के लठियाकोल में मौजूद है.

एसपी ने तुरंत छापेमारी अभियान के लिए संयुक्त छापामारी टीम का गठन किया और दिनांक 05.03.2023 को पीरीबाजार थानाक्षेत्र के लठियाकोल क्षेत्रों में F/32 BN SSB अभियान दल तथा लखीसराय जिला बल के द्वारा एक संयुक्त छापामारी अभियान का संचालन किया गया. सुरक्षा बल जब छापामारी अभियान का संचालन लटियाकोल क्षेत्रों में कर रही थी, उसी दरम्यान उन्हें संदेहास्पद स्थिति में एक व्यक्ति दिखाई दिया जिसे पकड़कर पूछ-ताछ करने पर उसने अपना नाम अजीत कोड़ा निवासी-कछुआ, थाना-चानन, जिला-लखीसराय बताया.

ये भी पढ़ें-Land for jobs Scam: राबड़ी से CBI की पूछताछ खत्म, कल लालू की बारी!

बता दें कि गिरफ्तार नक्सली अजीत कोड़ा चानन थाना कांड संख्या-33/13 दिनांक-13.06.2013 के तडत धनबाद-पटना इंटरसिटी अप पर (धनबाद से पटना जाने वाली ट्रेन को रोककर उसपर फायरिंग एवं बमबारी करके उक्त ट्रेन के रेल मार्गरक्षी दल के आर०पी०एस०एफ० के एक जवान सुकान्त देवनाथ की गोली मारकर हत्या कर उसका हथियार लूटने इस घटना में एक अवर निरीक्षक कुमार अमित के द्वारा विरोध करने पर उन्हें गोली मारकर हत्या करने का आरोप तथा इसी क्रम में एक यात्री सरवर इस्लाम (पूर्णिया निवासी) की इत्या करने का आरोप दर्ज है. इस घटना में उग्रवादियों के द्वारा एक AK47 हथियार तथा दो इंसास राईफल के साथ 230 चक्र गोली लूटने तथा इस घटना में एक रेलवे गार्ड एवं 05 यात्रियों को भी उग्रवादियों द्वारा जख्मी कर देने के आरोप दर्ज है.

इसके अलावा चानन थाना कांड-34/13 दिनांक- 14.06.13 के मामले में कुन्दर डॉल्ट के पास धनबाद-पटना इंटरसिटी ट्रेन को रोककर उग्रवादियों के द्वारा उसपर की जा रही गोलीबारी के सूचना के सत्यापन एवं कार्रवाई हेतु जाते समय गोपालपुर टोला हनुमानगढ़ी के पास पुलिस बल को जान मारने और हथियार लूटने के उद्देश्य से विस्फोट करने का एफ.आई.आर. दर्ज है.