logo-image

नीतीश कैबिनेट का हुआ विस्तार, तेजस्वी और तेजप्रताप को मिला ये विभाग, जानिए किसे मिला कौन सा मंत्रालय

बिहार में नीतीश कैबिनेट के विस्तार के बाद मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास गृह और सामान्य प्रशासन विभाग रहेगा, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पास नगर विकास, स्वास्थ्य, पथ निर्माण विभाग रहेगा .

Updated on: 16 Aug 2022, 02:06 PM

Patna:

बिहार में महागठबंधन की नई सरकार की गठन के बाद आज 31 मंत्रियों ने गोपनीयता की शपथ ली. नीतीश कैबिनेट का विस्तार आखिरकार हो गया. जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा  के 31 विधायक और एमएलसी ने आज मंत्री पद की शपथ ली. बिहार में नीतीश कैबिनेट के विस्तार के बाद मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. बता दें कि,  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास गृह और सामान्य प्रशासन विभाग रहेगा, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पास नगर विकास, स्वास्थ्य, पथ निर्माण विभाग रहेगा जबकि तेजप्रताप यादव को पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन विभाग की जिम्मेवारी मिली है. 

विजय कुमार चौधरी को वित्त मंत्री बनाया गया है. बिजेंद्र प्रसाद यादव बिहार को ऊर्जा और योजना एवं विकास विभाग का मंत्री , आलोक मेहता राजस्व और भूमि सुधार विभाग के मंत्री बनाए गए हैं। अफाक आलम को पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग का मंत्री बनाया गया है, अशोक चौधरी भवन निर्माण विभाग के मंत्री बनाए गए हैं जबकि श्रवण कुमार को ग्रामीण विकास विभाग का मंत्री बनाया गया है.

इस शपथ ग्रहण समारोह में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव शामिल नहीं हुए हैं.  कहा जा रहा था कि लालू प्रसाद यादव भी  शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे लेकिन अपने बिगड़ते सवस्थ के कारण वो शामिल नहीं हो पाए. आपको बता दें कि आरजेडी से सबसे ज्यादा 16 मंत्री बने. जेडीयू से 11 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की. वहीं, कांग्रेस से 2, हम से एक और एक निर्दलीय विधायक को मंत्री बनाया गया है.