logo-image

लुधियाना गैस लीक: गया के 5 लोगों की मौत, CM नीतीश ने किया मुआवजे का ऐलान

पंजाब प्रांत के लुधियाना के ग्यासपुरा में जहरीली गैस लीक होने से बिहार के गया जिले के पांच लोगों की भी मौत हुई है. मृतक सभी एक ही परिवार के हैं. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का एलान किया है और मौतों पर दुख जताया है.

Updated on: 01 May 2023, 10:07 AM

highlights

  • लुधियाना गैस लीक मामला
  • गया के 5 लोगों की हुई थी मौत
  • एक ही परिवार के पांचों लोग हैं
  • सीएम नीतीश कुमार ने किया मुआवजे का एलान

Patna:

पंजाब प्रांत के लुधियाना के ग्यासपुरा में जहरीली गैस लीक होने से बिहार के गया जिले के पांच लोगों की भी मौत हुई है. मृतक सभी एक ही परिवार के हैं. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का एलान किया है और मौतों पर दुख जताया है. सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, पंजाब के लुधियाना के ग्यासपुरा में जहरीली गैस लीक से हुई मौत की घटना अत्यंत दुःखद. घटना में बिहार के गया जिले के रहने वाले एक ही परिवार के 5 लोगों की मृत्यु हुई है. बिहार के मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 2-2 लाख रू. अनुग्रह अनुदान दिया जाएगा. स्थानिक आयुक्त, नई दिल्ली को पंजाब सरकार से आवश्यक समन्वय स्थापित कर मृतकों के पार्थिव शरीर को उनके घर तक लाने की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.'

कैसे लीक हुई थी जहरीली गैस?

पंजाब के लुधियाना में रविवार को जहरीली गैस लीक होने का मामला सामने आया है. इस जहरीली गैस ने 11 लोगों की जिंदगी निगल ली है. दिमाग में जगह पहुंचने की वजह से 2 बच्चों सहित 11 लोगों की मौत हो गई है. इसको लेकर पंजाब पुलिस के एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर अर्पित शुक्ला ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बताया कि आखिर ये जहरीली गैस कैसे लीक हुई है. (Ludhiana Gas Leak Case)

ये भी पढ़ें-आनंद मोहन के बाद उठी अनंत सिंह की रिहाई की मांग, जानिए पूरा मामला

पंजाब पुलिस के एडीजीपी अर्पित शुक्ला ने कहा कि लुधियाना जहरीली गैस लीक मामले में आईपीसी की धारा 304 के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. इसके साथ ही पूरी घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि सीवरेज से ही गैस लीक हुई थी, लेकिन यह गैस किसी केमिकल के चलते पैदा हुई है. हम इसकी जांच कर रहे हैं. (Ludhiana Gas Leak Case)

उन्होंने आगे बताया कि यह केमिकल कहां से आया, किसने डाला, क्या यह इंडस्ट्रियल केमिकल है या कुछ और, अभी इसकी जांच की जा रही है. मेनहोल में जहरीली गैस को समाप्त करने के लिए वहां केमिकल डाला जा रहा है. जब तक गैस का प्रभाव खत्म नहीं हो जाता है तब तक इस इलाके को कॉर्डन ऑफ रखा जाएगा. (Ludhiana Gas Leak Case)


लुधियाना में हुए गैस रिसाव पर उपायुक्त सुरभि मलिक का कहना है कि जहरीली गैस मामले में अभी तक 11 लोगों की मौतों की पुष्टि हुई है. संभावना जताई जा रही है कि कुछ गैस का दूषितकरण हुआ है. यह काफी संभावना है कि मेनहोल में मीथेन के साथ कुछ रासायनिक प्रतिक्रिया हो सकती है. इस मामले की जांच की जा रही है. (Ludhiana Gas Leak Case)