logo-image

Land for Job Scam : मीसा भारती के घर दोबारा पहुंची CBI, लालू यादव से दूसरे राउंड की पूछताछ जारी

रेलवे में नौकरी देने के बदले जमीन लेने के मामले में देश के पूर्व रेल मंत्री व बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव और उनकी बेटी मीसा भारती से सीबीआई आज पूछताछ कर रही है.

Updated on: 07 Mar 2023, 03:50 PM

highlights

  • लालू यादव व मीसा भारती से दोबारा पूछताछ करने पहुंची CBI
  • नौकरी के बदले जमीन देने के मामले में हो रही पूछताछ
  • सोमवार को राबड़ी देवी से सीबीआई ने की थी पूछताछ

Delhi:

रेलवे में नौकरी देने के बदले जमीन लेने के मामले में देश के पूर्व रेल मंत्री व बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव और उनकी बेटी मीसा भारती से सीबीआई आज पूछताछ कर रही है. इससे पहले मीसा भारती से सीबीआई पूछताछ खत्म कर चुकी थी. लालू यादव और मीसा भारती से सीबीआई ने लगभग 2 घंटे तक सवाल जवाब किया था और पूछताछ खत्म कर दी थी. लेकिन एक बार फिर से सीबीआई की टीम उनसे पूछताछ करने के लिए पहुंचत चुकी है और फिर से दोनों से पूछताछ कर रही है. बता दें कि इसी मामले में सीबीआई द्वारा सोमवार को बिहार की पूर्व सीएम व लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी से भी पूछताछ की गई थी. सीबीआई ने राबड़ी देवी से लगभग 5 घंटों तक पूछताछ की थी. 

2024 तक होता रहेगा ऐसा, कोई परवाह नहीं: तेजस्वी यादव

तेजस्वी यादव ने कहा कि इस तरह का काम 2024 तक चलता रहेगा. जिस दिन बिहार में महागठबंधन की सरकार बनी थी उसी दिन मैंने कहा था कि 2024 तक ये सब चलेगा. बीजेपी के साथ रहनेवाला शख्स हरिशचंद्र कहलाता है और जैसे ही बीजेपी से सवाल किया जाता है या बीजेपी को कोई छोड़ता है तो उसके खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई शुरू हो जाती है. तेजस्वी ने आगे कहा कि केंद्र की मोदी सरकार को जो भी करना है कर ले लेकिन कोई भी फर्क नहीं पड़ने वाला है.  उन्होंने कहा कि जब कुछ गलत हुआ ही नहीं है और गलत किया ही नहीं गया है तो हमें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. सीबीआई की पूछताछ का लालू परिवार की सेहत पर कोई असर नहीं होने वाला है.

ये भी पढ़ें-बलिया में भोजपुरी स्टार पवन सिंह पर हमला, कहा- ''एक पत्थर से पावर न घटी''

नौकरी के बदले जमीन देने का मामला

आपको बता दें कि ये पूछताछ जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में हो रही है. मामला 2004-2009 के रेलवे भर्ती घोटाले से जुड़ा है. लालू यादव पर आरोप है कि जब वह रेल मंत्री थे तब नौकरी के बदले जमीन देने के लिए कहा जाता था. चूंकि, नौकरी के बदले पैसे लेने में रिस्क रहता था इसलिए पैसे नहीं लिए जाते थे, उसकी जगह जमीन ली जाती थी. आरोप यह भी है कि इस पूरे जमीन वसूली के काम की जिम्मेदारी लालू के उस समय के OSD भोला यादव को दी गई थी. इस मामले की चार्जशीट में CBI ने लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है.

2022 में भी कार्रवाई 

साथ ही आपको बता दें कि इसी मामले में पहले भी लालू यादव के ठिकानों पर कार्रवाई हो चुकी है. मई 2022 में लालू के परिजनों से जुड़े 17 ठिकानों पर CBI की टीम ने छापेमारी की थी. तभी CBI ने भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज किया था. CBI के अनुसार लालू यादव के परिवार ने बिहार में 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में ली. ज्यादातर जमीन की खरीद का भुगतान कैश में किया गया. जिस वक्त ये जमीन ली गई उस वक्त जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी.