logo-image

Bihar Violence : जानिए कैसे हैं अब सासाराम और बिहारशरीफ में हालात, कब तक बंद रहेगा इंटरनेट?

रोहतास के सासाराम में अब स्थिति काबू में है. सासाराम सदर इलाके में बंद सरकारी और गैर सरकारी स्कूल खुलने लगे हैं. जिसके बाद वहां बच्चों में भी उत्साह दिखा.

Updated on: 05 Apr 2023, 01:15 PM

highlights

  • सासाराम और बिहारशरीफ में अब स्थिति काबू में
  • सासाराम हिंसा मामले में 57 लोग गिरफ्तार
  • बिहारशरीफ में भी हालात होने लगे सामान्य
  • शिक्षा मंत्री ने बीजेपी-कांग्रेस को घेरा

Sasaram:

रोहतास के सासाराम में अब स्थिति काबू में है. सासाराम सदर इलाके में बंद सरकारी और गैर सरकारी स्कूल खुलने लगे हैं. जिसके बाद वहां बच्चों में भी उत्साह दिखा. हिंसा के बाद स्कूलों को बंद कर दिया गया था. अब सासाराम में स्थिति पूरी तरह से सामान्य है. लोग अब काम पर लौटने लगे हैं. दुकानें भी खुलने लगी हैं. हालांकि अफवाहों पर रोक लगाने के लिए अभी भी इंटरनेट सेवा बाधित है. वहीं, पुलिस-प्रशासन की तरफ से सद्भावना मार्च निकाला जा रहा है. डीएम और एसपी के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है.

हिंसा मामले में 57 लोग गिरफ्तार

वहीं, रोहतास के सासाराम में हिंसा के बाद फिलहाल हालात सामान्य हैं. हिंसा मामले में अभी तक चार FIR दर्ज की गई है. जिसमें पुलिस ने 57 लोगों को गिरफ्तार किया है. फिलहाल तनाव वाले इलाके में RAF, SSB और बिहार पुलिस के जवान तैनात हैं. जवानों के साथ मिलकर DM और SP लगातार फ्लैग मार्च कर रहे हैं. शहर में लोगों के साथ मिलकर सद्भावना मार्च का आयोजन किया गया. जिसमें शहर के कई गणमान्य लोग सहित हर धर्म के लोग शामिल रहे. सभी धार्मिक स्थलों पर वोलेंटियर को तैनात किया गया है. कुल 93 स्थानों पर मजिस्ट्रेटों के साथ पुलिस फोर्स की 24 घंटे प्रतिनियुक्ति की गई है. रात्रि 02 बजे से लेकर बुधवार की सुबह 07 बजे तक RAF द्वारा हिंसा वाले इलाकों में फ्लैग मार्च किया गया.

यह भी पढ़ें : सदन से BJP विधायक को मार्शल ने उठाकर किया बाहर, जीवेश मिश्रा बोले- मैंने बस मांगा था जवाब

बिहारशरीफ में भी हालात होने लगे सामान्य

हिंसा के बाद अब धीरे-धीरे बिहारशरीफ में जनजीवन पटरी पर लौट रही है. जिसके बाद शहर में सद्भावना मार्च का आयोजन किया गया. जिसमें जिलाधिकारी शशांक शुभंकर सहित कई जनप्रतिनिधि शामिल हुए. इस मौके पर जिला अधिकारी शशांक शुभंकर ने कहा कि हम लोग चाहते हैं कि शहर में जिस तरह से पिछले 2 दिनों से शांति बहाल है वैसे ही नागरिकों के द्वारा शांति बहाल रहे और यह शहर फिर से पहले के जैसे गंगा जमुनी पर चलता रहे. साथ ही उन्होंने कहा कि इंटरनेट की सेवाएं अगले दिनों तक बाधित रहेगी और जैसी स्थिति देखी जाएगी उस पर निर्णय लिया जाएगा. साथ ही अभी जो खुल रहे दुकान 7:00 बजे से 2:00 बजे तक है उसे बढ़ाने के लिए भी निर्णय लिया जाएगा.

शिक्षा मंत्री ने बीजेपी-कांग्रेस को घेरा

वहीं, बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने बिहार हिंसा को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि तड़ीपार लोग बिहार में दंगा की तलाश में जुटे थे और कुछ लोगो को खरीदकर बवाल कराने की कोशिश की गई. साथ ही आपातकाल का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा.