logo-image

रोहतास के टीना फैक्ट्री में सांप का हड़कंप, रेस्क्यू का वीडियो वायरल

रोहतास जिले के डेहरी ऑन सोन के एनिकट स्थित एक टीन फैक्ट्री में एक विषैले सांप के मिलने से फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूरों के बीच भगदड़ मच गई.

Updated on: 27 Aug 2022, 03:43 PM

Rohtas:

रोहतास जिले के डेहरी ऑन सोन के एनिकट स्थित एक टीन फैक्ट्री में एक विषैले सांप के मिलने से फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूरों के बीच भगदड़ मच गई. दरअसल, टीन फैक्ट्री में मजदूर काम कर रहे थे. इसी दौरान अचानक एक विषैला सांप निकल आया. विषैले सांप ने मजदूरों को काटने का प्रयास किया, लेकिन काम कर रहे मजदूरों ने भागकर अपनी जान बचाई. जिसके बाद फैक्ट्री मालिक अशोक साव ने तुरंत इसकी सूचना स्थानीय स्नेक स्नेचेर अमर गुप्ता को दी. स्नेक स्नेचर अमर गुप्ता महज 15 से 20 मिनट के भीतर ही वहां आ पहुंचे और फैक्ट्री में छिपे एक विषैले सांप का रेस्क्यू करते हुए उसे धर दबोचा.

विषैला सांप लगभग 5 से 6 फीट लंबा था, जो बार-बार बचने के लिए फन मार रहा था. सांप मिलने की खबर के बाद आस-पास के लोग जुट गए और स्नेक स्नेचर द्वारा सांप का रेसक्यू करते देख अचंभित हो गए. वहीं स्नैक स्नैचर अमर गुप्ता ने बताया कि उन्होंने अभी तक सैकड़ों खतरनाक विषैले सांप को पकड़ा है और उन्हें पकड़ कर जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया है. स्नेक स्नेचर अमर गुप्ता ने बताया कि जहरीले सांप के काटने से कई लोगों की जानें चली जाती है. 

ज्यादातर लोग सांप काटने के बाद दहशत में हो जाते हैं, जिनके कारण उनकी मौत हो जाती है. वहीं दूसरी ओर ज्यादातर लोग सांप काटने के बाद अंधविश्वास झाड़-फूंक के चक्कर में पड़ जाते हैं, जिसके चलते सांप का जहर व्यक्ति के शरीर में पूरी तरह से फैल जाता है और उनकी मौत हो जाती है. अमर गुप्ता ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार के सांप के काटने के बाद डरने की जरूरत नहीं है तुरंत उन्हें नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करा देना चाहिए. सही समय पर समुचित इलाज होने से ही लोगों की जान बच सकती है.

वहीं स्नेक स्नेचर अमर गुप्ता ने पुलिस- प्रशासन से भी अपील की है कि समाज में अंधविश्वास फैलाने वाले वैसे ढोंगी बाबाओं पर कार्रवाई करने की जरूरत है ताकि जो समाज में इस तरह के अंधविश्वास झाड़-फूंक कर सांप काटने पर उनका इलाज करने का दावा करते हैं. वैसे अंधविश्वास पैदा करने वाले बाबाओं को चिन्हित कर उनपर सख्त कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए, जिससे कि लोग अंधविश्वास के चक्कर में ना पड़े और उनका इलाज समय पर अस्पताल में कराया जाए ताकि सांप काटने वाले लोगों की जान बचाई जा सके.

रिपोर्ट :-  मिथिलेश कुमार