logo-image

पिछले 24 घंटे में गंगा के पानी में 30 सेमी की वृद्धि, खतरे के निशान से बह रही 15 सेंटीमीटर ऊपर

बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण बक्सर में गंगा का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है, जबकि समस्तीपुर से गुजरने वाली गंगा नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. बता दें कि पिछले 24 घंटे के अंदर गंगा नदी के जलस्तर में 30 सेमी की बढ़ोतरी हुई है.

Updated on: 10 Aug 2023, 02:03 PM

highlights

  • समस्तीपुर में गंगा नदी उफान पर है
  • पिछले 24 घंटे में गंगा के पानी में 30 सेमी की बढ़ोत्तरी
  • खतरे के निशान से बह रही है 15 सेंटीमीटर ऊपर

Samastipur:

बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण बक्सर में गंगा का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है, जबकि समस्तीपुर से गुजरने वाली गंगा नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. बता दें कि पिछले 24 घंटे के अंदर गंगा नदी के जलस्तर में 30 सेमी की बढ़ोतरी हुई है. पिछले 12 घंटों की बात करें तो पिछले 12 घंटों के अंदर गंगा के जलस्तर में 15 सेमी की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, गंगा का जलस्तर अब खतरे के निशान से 15 सेमी ऊपर पहुंच गया है, फिलहाल समस्तीपुर जिले से गुजरने वाली गंगा नदी का जलस्तर 1.25 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. इसके साथ ही गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण अधिकारी भी अब अलर्ट मोड में आ गये हैं. साथ ही अधिकारी संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों के साथ लगातार बैठकें कर रहे हैं. गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण पटोरी प्रखंड क्षेत्र से गुजरने वाली बाया नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है.

यह भी पढ़ें: पिछले 24 घंटे में गंगा के पानी में 60 सेमी की बढ़ोतरी, लोगों को सताने लगा बाढ़ का खतरा 

कनीय अभियंता ने कही बड़ी बात 

आपको बता दें कि बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल दलसिंहसराय के सरारी स्थित कैंप पर तैनात कनीय अभियंता जितेश रंजन ने बताया कि, बुधवार सुबह 6:00 बजे की रिपोर्ट के अनुसार गंगा का जलस्तर 45.35 मीटर था, जबकि गुरुवार सुबह 6:00 बजे की रिपोर्ट के अनुसार गंगा नदी का जलस्तर 45.65 मीटर पर पहुंच गया है. यानी साफ पिछले 24 घंटे के अंदर गंगा का जलस्तर 30 सेमी बढ़ गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि, रुक-रुक कर हो रही बारिश और गंडक नदी का डिस्चार्ज बढ़ने के कारण समस्तीपुर में गंगा के जलस्तर में भी वृद्धि हो रही है. हालांकि सोन नदी का डिस्चार्ज कम हो गया है, लेकिन गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि के कारण निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को बाढ़ का खतरा सताने लगा है और कुछ हिस्सों में बाढ़ का पानी भी घुस गया है.