logo-image

शिक्षा विभाग ने जारी किया नया आदेश, लापरवाही बरती तो कट जाएगी सैलरी

बिहार में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक लगातार नए-नए नियम बना रहे हैं और इसे लेकर आदेश भी जारी कर रहे हैं.

Updated on: 22 Apr 2024, 02:35 PM

highlights

  • केके पाठक ने फिर जारी किया नया फरमान
  • शिक्षा विभाग ने जारी किए नए नियम
  • निरीक्षण अधिकारी को भी शिक्षा विभाग ने दिए आदेश

Patna:

बिहार में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक लगातार नए-नए नियम बना रहे हैं और इसे लेकर आदेश भी जारी कर रहे हैं. एक बार फिर से शिक्षा विभाग ने नए नियम के दिशा निर्देश दिए हैं. जिसके अनुसार निरीक्षण पदाधिकारी हर रोज 10 स्कूलों की जांच करेंगे और कार्य दिवस के दिन कोई भी शिक्षक स्कूल से अनुपस्थित नहीं रहेंगे और अगर वह अनुपस्थित रहते हैं तो उनका एक दिन का वेतन काट लिया जाएगा. बता दें कि फिलहाल स्कूलों में गर्मी की छुट्टी चल रही है. बावजूद इसके शिक्षकों का स्कूल आना अनिवार्य है. गर्मी की छुट्टी में भी स्पेशल क्लासेज चलाए जा रहे हैं. सुबह 8 से 10 बजे तक की ये क्लासेज चलाए जा रहे हैं. वहीं, इसके बाद मीड डे मिल बच्चों को खिलाने के बाद ही शिक्षक स्कूल से जा सकते हैं. इसे लेकर जिला पदाधिकारी संजय कुमार ने पत्र जारी किया है और कहा कि निरीक्षण अधिकारी प्रतिदिन 10 विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे. 

यह भी पढ़ें- बिहार के सबसे बड़े हॉस्पीटल PMCH में लगी आग, मचा हड़कंप

शिक्षा विभाग ने जारी किए नए नियम

इसके साथ ही निर्देश दिया गया है कि व्हाट्सएप ग्रुप में शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति की फोटोग्राफ शेयर करेंगे. वहीं, इस बीच अगर कोई भी शिक्षक विद्यालय से अनुपस्थित रहते हैं तो इसकी सूचना कार्यालय को देंगे. बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर शिक्षकों की वेतन काट ली जाएगी. साथ ही निरीक्षण अधिकारी को भी शिक्षा विभाग ने आदेश दिया है कि अगर वे अपना निरीक्षण का काम सही से नहीं करेंगे तो ऐसे में उनकी भी एक दिन की सैलेरी काट ली जाएगी.

निरीक्षण अधिकारी को भी शिक्षा विभाग ने दिए आदेश

वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि स्कूल में निरीक्षण करने से पहले निरीक्षण अधिकारी बच्चों को पढ़ाई जाने वाली किताबों का भी अध्ययन करेंगे और निरीक्षण के समय बच्चों से सवाल भी पूछ सकते हैं. अब देखना यह है कि शिक्षा विभाग के नए आदेश के बाद स्कूलों की पढ़ाई में क्या सुधार आता है.