logo-image

CSBC Bihar Police Constable Bharti 2023: युवाओं के लिए खुशखबरी, जारी हुई बंपर भर्तियां

बिहार में रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. अगर आप बिहार पुलिस में जाने की इच्छा रखते हैं और उसकी तैयारी कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है.

Updated on: 09 Jun 2023, 07:12 PM

highlights

  • बिहार कांस्टेबल पदों पर बंपर भर्तियां
  • 21391 पदों पर वैकेंसी जारी
  • अप्लाई करने की आखिरी तारीख 20 जुलाई

Patna:

CSBC Bihar Police Constable Exam 2023: बिहार में रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. अगर आप बिहार पुलिस में जाने की इच्छा रखते हैं और उसकी तैयारी कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है. बिहार पुलिस ने कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती निकाली गई है. इसे लेकर केंद्रीय चयन पर्षद ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इसके लिए 12वीं पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. बिहार के साथ-साथ दूसरे राज्य के भी युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए 20 जून से आवेदन कर सकेंगे. वहीं अप्लाई करने की आखिरी तिथि 20 जुलाई, 2023 है.

यह भी पढ़ें- वैशाली: छेड़खानी का विरोध करने पर छात्रा की पीट-पीटकर हत्या

ऑफिशियल वेबसाइट

बिहार पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए CSBC के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना पड़ेगा. सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट- csbc.bih.nic.in

परीक्षा पैटर्न

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा देना होगा. एग्जाम के पेपर का लेवर बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के स्तर का होगा. जो भी कैंडिडेट लिखित परीक्षा में पास होंगे, उसके बाद उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. बता दें कि लिखित परीक्षा केवल फिजिकल टेस्ट के लिए क्ववालिफाइंग होगी. जिस भी उम्मीदवार को लिखित परीक्षा में 30 फीसदी से कम अंक प्राप्त होगा, वह शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित कर दिए जाएंगे. बता दें कि यह परीक्षा 100 अंकों की होगी और सवाल हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे और एक सही जवाब के लिए एक अंक दिया जाएगा.

कुल पदों की संख्या

CSBC के लिए कुल 21391 पदों पर वैकेंसी जारी की गई है.