logo-image

Bihar Weather Today: बिहार में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, अगले 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी

पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में सतही हवा की गति 15-20 किमी प्रति घंटा और कुछ स्थानों पर 30 किमी प्रति घंटा तक चलने की संभावना है. ऐसे में खासकर नाविकों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

Updated on: 08 Mar 2024, 12:51 PM

highlights

  • बिहार में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज
  • बिहार में अगले 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी
  • अगले चार दिनों तक ठंड का रहेगा प्रभाव 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है, जिसके बाद लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया है. इसके तहत पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में सतही हवा की गति 15-20 किमी प्रति घंटा और कुछ स्थानों पर 30 किमी प्रति घंटा तक चलने की संभावना है. ऐसे में खासकर नाविकों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. पहाड़ों पर बर्फवारी के चलते तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से राजधानी समेत प्रदेश में हो रही बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है. वहीं, ठंडी पछुआ हवा के कारण दिन और रात के तापमान में दो से तीन डिग्री का अंतर देखा जा रहा है, जिससे लोगों को सुबह और शाम में हल्की ठंड का एहसास हो रहा है.

यह भी पढ़ें : खास है बिहार के इस मंदिर का इतिहास, महाशिवरात्रि पर यहां पूजा करने से मिलेगा विशेष फल

मौसम विभाग ने जारी किया नया अपडेट

वहीं मौसम विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार को बिहार का अधिकतम तापमान 26 से 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया गया था. इसे लेकर बताया जा रहा है कि अगले तीन से चार दिनों तक दिन और रात का तापमान ऐसा ही रहने की उम्मीद है. आमतौर पर मार्च के महीने में रात में भी गर्मी होने लगती है, लेकिन इस साल इससे उलट स्थिति देखने को मिल रही है. साथ ही पछुआ हवा के कारण पटना और आसपास के इलाकों में सुबह-शाम ठंड बढ़ने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार 15 से 20 किमी की रफ्तार से पछुआ हवा चलने की संभावना है.

अगले चार दिनों तक ठंड का रहेगा प्रभाव 

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों तक तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. इस दौरान हल्की ठंड का असर बना रहेगा.

12 मार्च के बाद हल्की गर्मी का हो सकता है एहसास

इसके साथ ही आपको बता दें कि 12 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा की दिशा में बदलाव के कारण तापमान और गर्मी के प्रभाव में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी.

जानें आज का तापमान

         शहर                   न्यूनतम तापमान       अधिकतम तापमान
        पटना         18 डिग्री सेल्सियस       30 डिग्री सेल्सियस
       भागलपुर        18 डिग्री सेल्सियस         29 डिग्री सेल्सियस
      मुजफ्फरपुर        17  डिग्री सेल्सियस     31 डिग्री सेल्सियस
      बेगूसराय       17 डिग्री सेल्सियस        28 डिग्री सेल्सियस