logo-image

Bihar Weather Update: तपती धूप में मनेगी बिहारवासियों की होली, टूट सकता है रिकॉर्ड

Bihar Weather Update Today: बिहार आज से होली के रंगों में डूबा नजर आ रहा है, वहीं बिहार की गर्मी से लोग अभी से ही परेशान होते हुए दिख रहे हैं. अगर राजस्थान और मध्य प्रदेश की बात करें तो मौसम विभाग ने होली के दिन वहां बारिश का अलर्ट जारी किया है, लेकि

Updated on: 07 Mar 2023, 12:02 PM

highlights

  • बिहार में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी
  • धूप में होली खेलेंगे बिहारवासी
  • मौसम बिहार ने दी चेतावनी

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार आज से होली के रंगों में डूबा नजर आ रहा है, वहीं बिहार की गर्मी से लोग अभी से ही परेशान होते हुए दिख रहे हैं. अगर राजस्थान और मध्य प्रदेश की बात करें तो मौसम विभाग ने होली के दिन वहां बारिश का अलर्ट जारी किया है, लेकिन बिहार में स्थिति बिल्कुल अलग है. यहां ज्यादातर जिलों में सोमवार को अधिकतम तापमान में इजाफा हुआ है. बता दें कि बिहार के तीन जिलों यानी शेखपुरा, भागलपुर और खगड़िया में पारा 33 डिग्री के पार पहुंच गया. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है, तो जाहिर सी बात है कि एमपी-राजस्थान में लोग हल्की ठंड में होली का लुत्फ उठाते नजर आएंगे. वहीं बिहारवासी में गर्मी के साथ रंग और गुलाल उड़ेंगे. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. हालांकि देर रात और सुबह तापमान में कुछ गिरावट नजर आ सकती है.

यह भी पढ़ें: होली में अफवाह फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, 80 स्पेशल ट्रेनों का किया गया परिचालन

राजधानी में गिरा पारा, जानें अपने जिलों का हाल
आपको बता दें कि बिहार के अन्य जिलों के तापमान पर नजर डालें तो राजधानी पटना में रविवार से लेकर सोमवार तक पारा लुढ़का हुआ है. साथ ही 6 मार्च को राजधानी में पारा 32.7 डिग्री दर्ज किया गया. औरंगाबाद में 32.2 रिकॉर्ड, डेहरी में 32.8, मोतिहारी में 32.5 दर्ज हुआ. वहीं वाल्मीकिनगर में 32, अररिया में 30.4, छपरा में 31.6 डिग्री सेल्सियस डिग्री रिकॉर्ड हुआ. इन सभी जिलों में सोमवार को अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. 

साथ ही बता दें कि बिहार के जिन जिलों में पारा चढ़ा हुआ दर्ज किया गया उनमें से मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, शेखपुरा, बांका आदि जिले शामिल हैं. अगर मुजफ्फरपुर कि तापमान कि बात करें तो सोमवार को अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं बेगूसराय में 31.9, नवादा में 32.5, गया में 32.3, बाकां में 33.4, दरभंगा में 32.4, सुपौल में 32.3, कटिहार में 30.6, पूर्णिया में 32 डिग्री दर्ज किया गया. राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान का आंकड़ा लगाएं तो तीन जिलों शेखपुरा, भागलपुर और खगड़िया में रहा, जहां 6 मार्च को पारा 33.5 डिग्री पर पहुंच गया.

जानें होली पर आपके जिलों में कैसा रहेगा मौसम
बिहार पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, होली के दिन यानी 8 मार्च को मौसम में खास बदलाव की संभावना नहीं है. इसी बिच बिहार के दिन और रात के तापमान में कुछ बदलाव हो सकता है. हालांकि, इसमें ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि लोगों को धूप की तपिश के बीच होली खेलनी होगी.