logo-image

Bihar Weather Update Today: बिहार में गर्मी फिर दिखाएगी अपने तेवर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है, आलम यह है कि लोगों को फिर से कूलर और एसी की शरण में जाना पड़ रहा है. दरअसल, 18 से 23 जुलाई तक बिहार में मॉनसून कमजोर स्थिति में रहने वाला है, जिससे बारिश की गतिविधियों में भारी कमी आ सकती है.

Updated on: 19 Jul 2023, 12:38 PM

highlights

  • बिहार में गर्मी फिर दिखाएगी अपना तेवर 
  • मौसम विभाग जारी किया अलर्ट 
  • बिहार के इन जिलों में ज्यादा खतरा 

 

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है, आलम यह है कि लोगों को फिर से कूलर और एसी की शरण में जाना पड़ रहा है. दरअसल, 18 से 23 जुलाई तक बिहार में मॉनसून कमजोर स्थिति में रहने वाला है, जिससे बारिश की गतिविधियों में भारी कमी आ सकती है. मौसम विभाग द्वारा आगामी एक हफ्ते में गर्मी बढ़ने का पूर्वानुमान भी जताया गया है. हालांकि, कुछ जगहों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है, मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक पटना समेत राज्य के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना नहीं है. इसके साथ ही बारिश न होने से अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी होगी, जिससे लोगों को कुछ दिनों तक फिर से उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

बढ़ते तापमान के साथ चिलचिलाती गर्मी

इसके साथ ही आपको बता दें कि देश के अन्य हिस्सों में मानसून सीजन के दौरान भारी बारिश हो रही है, लेकिन राज्य में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं.राजधानी पटना समेत राज्य के अधिकांश जिलों में अगले 4 दिनों तक अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी का अनुमान है, जिससे गर्मी और लू फिर से बढ़ने की आशंका है. बुधवार को राज्य के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है, लेकिन कहीं भी भारी बारिश की संभावना नहीं है.

यह भी पढ़ें: ''मुझे जलाते समय मेरे बाल मत काटना'', मृतक के अंतिम शब्दों ने कर दिया सभी को भावुक

आपको बता दें कि इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट पटना के मुताबिक, मंगलवार (18 जुलाई) को वैशाली को छोड़कर पूरे राज्य के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई, 39.1 डिग्री सेल्सियस के साथ नवादा सबसे गर्म जिला बन गया. वहीं, राजधानी पटना के अधिकतम तापमान में 1.2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी गई, जिसके साथ पटना का अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. हालांकि, राज्य के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व हिस्सों के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.