logo-image

'1 करोड़ सरकारी नौकरी, महिलाओं को 1 लाख रुपये', पढ़ें RJD के चुनावी घोषणापत्र की खास बातें

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में सियासी पारा गरम है. चुनाव को लेकर नेता भी जनता से तरह-तरह के वादे करते नजर आ रहे हैं. इस बीच राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने 'परिवर्तन पत्र' नाम से पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया है.

Updated on: 13 Apr 2024, 01:18 PM

highlights

  • चुनाव से पहले तेजस्वी यादव का बड़ा एलान
  • '1 करोड़ सरकारी नौकरी, महिलाओं को 1 लाख रुपये'
  • तेजस्वी ने जारी किया आरजेडी का घोषणापत्र

 

 

Patna:

Bihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में सियासी पारा गरम है. चुनाव को लेकर नेता भी जनता से तरह-तरह के वादे करते नजर आ रहे हैं. इस बीच राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने 'परिवर्तन पत्र' नाम से पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया है. बता दें कि तेजस्वी यादव ने घोषणापत्र जारी करने के बाद अपने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट करते हुए कहा है कि, ''इस आने वाले रक्षाबंधन के दिन से गरीब परिवार की महिलाओं को प्रतिवर्ष एक लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.''

वहीं आपको बता दें कि तेजस्वी यादव ने अपने एक दूसरे सोशल मीडिया में पोस्ट करते हुए कहा है कि, ''आने वाली 15 अगस्त से देश के युवाओं को बेरोजगारी से आजादी दिलाएंगे. सरकार बनने पर इसी 15 अगस्त से 30 लाख रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 70 लाख नए पदों का सृजन किया जाएगा, यानी कुल 1 करोड़ युवाओं को नौकरी मिलेगी.''

RJD ने जारी किया 'परिवर्तन पत्र'

आपको बता दें कि आज शनिवार (13 अप्रैल) को नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान घोषणा पत्र जारी किया है. वहीं बता दें कि घोषणापत्र की जगह राजद ने इसे 'परिवर्तन पत्र' नाम दिया है. राजद ने अपने परिवर्तन पत्र में एक करोड़ नौकरी से लेकर 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने तक 24 वादे किये हैं.

यह भी पढ़ें: सिवान सीट को लेकर बढ़ी RJD की मुश्किलें, हिना ने ठुकराया लालू-तेजस्वी का ऑफर

'बिहार के विकास के बगैर देश...' - तेजस्वी यादव 

इसके अलावा आपको बता दें कि तेजस्वी यादव ने अपने पोस्ट में एक और खास बात कही है कि, ''अगर हम लोग सत्ता में आते हैं, तो बिहार को विशेष राज्य का दर्जा जल्द से जल्द दिलाएंगे. बिहार के विकास के बगैर देश विकसित नहीं हो सकता है.'' बता दें कि उन्होंने आगे ऐलान किया कि अगर केंद्र में हमारे गठबंधन की सरकार बनी तो बिहार को 1.60 लाख करोड़ रुपये का विशेष पैकेज भी मिलेगा.

कुछ अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं

  1. सी भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी ड्यूटी के दौरान अर्धसैनिक बलों के जवान की मृत्यु होने पर उसे शाहिद का दर्जा दिया जाएगा.
  2. रेलवे की नियुक्ति 2014 के पूर्व बालको पर ले जाकर इस दुगना करते हुए निराशा युवाओं को नौकरी देने का अवसर प्रदान किया जाएगा.
  3.  बेहतर कनेक्टिविटी के लिए बिहार में पूर्णिया गोपालगंज मुजफ्फरपुर भागलपुर एवं रक्सौल में एयरपोर्ट का निर्माण कराया जाएगा राज्य के आर्थिक विकास पर्यटन एवं युवतियों की सहूलियत के लिए यह एयरपोर्ट आवश्यक है सभी प्रदेशों और पूर्वी पड़ोसी देशों के साथ हमारी कनेक्टिविटी तब और बेहतर होगी.
  4.  बिहार के कृषि उत्पादों के लिए अधिकतम खुदरा मूल्य सुनिश्चित करेंगे. कृषकों को समर्पित नीतियां किसानों के साथ बैठकर बनाएंगे.
  5.  स्वामीनाथन रिपोर्ट की सिफारिश से लागू करेंगे.
  6. वंचितों, उपेक्षितों के कल्याण के लिए मंडल कमीशन की शेष सिफारिश को लागू किया जाएगा.