logo-image

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, 9वीं बार लेंगे CM पद की शपथ

एक तरफ बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती नजर आ रही है, इसी बीच पिछले कुछ दिनों से बिहार में जो सियासी अटकलें लगाई जा रही थीं वो अब चरम पर पहुंच गई हैं, नीतीश ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है. बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. अब उन्हें बीजेपी के साथ सरकार बनानी है.

Updated on: 28 Jan 2024, 02:12 PM

highlights

  • बिहार की गिर गई डेढ़ साल पुरानी सरकार
  • नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा
  • भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाने की तैयारी

 

 

 

 

Patna:

Bihar Political Crisis: एक तरफ बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती नजर आ रही है, इसी बीच पिछले कुछ दिनों से बिहार में जो सियासी अटकलें लगाई जा रही थीं वो अब चरम पर पहुंच गई हैं, नीतीश ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है. बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. अब उन्हें बीजेपी के साथ सरकार बनानी है. बता दें कि राजभवन पहुंचकर नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया. मुख्यमंत्री आवास 1, अणे मार्ग से लेकर राजभवन तक व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार के इस्तीफे पर भड़के तेज प्रताप, बिहार के लोगों ने भी दी प्रतिक्रिया; VIRAL

वहीं आपको बता दें कि सुरक्षा बलों को तैयार कर दिया गया है और नीतीश के आवास 1, अणे मार्ग से राज भवन तक की सड़क को छावनी में तब्दील कर दिया गया था.अब से कुछ हीं घंटों पहले इस्तीफा देने के साथ बिहार में एनडीए की सरकार बनने वाली है. पटना के प्रमुख चौराहों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है. मौके पर पटना के डीएम और एसएसपी मौजूद रहे.

वहीं आपको बता दें कि, इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, ''मैं काम कर रहा था, लेकिन मुझे काम नहीं करने दिया जा रहा था. इससे लोगों को दुख हो रहा था. हमने अपने लोगों, पार्टी की राय को सुना और इसलिए आज इस्तीफा दे दिया. जो सरकार थी, वो समाप्त कर दिया.'' आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि, ''आज अन्य पार्टियाँ जो पहले साथ में थीं वो तय करेंगी. आगे जो होगा वो देखिएगा.''

इसके साथ ही बिहार के राजभवन से राज्यपाल के साथ नीतीश कुमार की एक तस्वीर जारी की गई है. वहीं तस्वीर के साथ लिखा गया है कि, ''माननीय राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार का त्यागपत्र स्वीकार कर लिया तथा वैकल्पिक व्यवस्था होने तक उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने को कहा.''

वहीं नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद नई सरकार के गठन की तैयारियां तेज हो गई हैं. मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि जेडीयू विधायक दल की बैठक के दौरान नीतीश कुमार ने बीजेपी के एक शीर्ष नेता से फोन पर बात की. इस बीच राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू हो गई हैं. नीतीश कुमार आज ही नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे.

सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनता दल यूनाइटेड विधायकों की बैठक में कहा कि अब राष्ट्रीय जनता दल के साथ रहना मुश्किल है और यह इस्तीफा देने का समय है. वहीं नीतीश कुमार के इस फैसले से राजद में अफरा-तफरी का माहौल है.