logo-image

मिड डे मील में अब होगी सुधार, केके पाठक ने दिए नए निर्देश

बिहार के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जब से शिक्षा विभाग की कमान संभाली है, तब से हर दिन कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. हालांकि केके पाठक ने शिक्षा के स्तर को सुधारने का फैसला किया है.

Updated on: 04 Nov 2023, 09:06 PM

highlights

  • बिहार के सभी स्कूलों कि हालत में सुधार
  • मिड डे मील में अब होगी सुधार
  • केके पाठक ने दिए नए निर्देश 

Patna:

बिहार के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जब से शिक्षा विभाग की कमान संभाली है, तब से हर दिन कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. हालांकि केके पाठक ने शिक्षा के स्तर को सुधारने का फैसला किया है, वहीं खबर यह भी है कि अब मिड डे मील योजना में डेटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति की जाएगी ताकि इसकी गुणवत्ता को बढ़ाया जा सके. वहीं अभ्यर्थी का 9 से 12 अगस्त तक टेस्ट होगा. आपको बता दें कि बिहार में सरकारी स्कूलों की पहले जैसी स्थिति थी, इसे लेकर काफी नाराजगी थी.

आपको बता दें कि बिहार के सरकारी स्कूलों में मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता में सुधार और बेहतर संचालन के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. वहीं, शिक्षा विभाग की ओर से डाटा इंट्री ऑपरेटर की बहाली की जायेगी, ताकि इसकी अच्छी प्रतिष्ठा का ख्याल रखा जा सके. बता दें कि मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने कहा कि. ''मिड डे मील योजना के तहत डाटा एंट्री ऑपरेटरों की नियुक्ति मानदेय पर की जायेगी और उन्हें 16 हजार रुपये की मानदेय राशि भी दी जायेगी.''

यह भी पढ़ें: बिहार सरकार निकालेगी 11,0000 शिक्षक पदों के लिए वैकेंसी, BJP ने दी प्रतिक्रिया

इसके साथ ही आपको बता दें कि बिहार में अभ्यर्थियों के लिए 9 से 12 अगस्त तक परीक्षा इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा. वहीं मिड डे मील योजना निदेशालय परिसर में टाइपिंग टेस्ट लिया जाएगा. बता दें कि राज्य के सभी प्रखंडों में इनकी तैनाती की जाएगी. साथ ही बिहार के सरकारी मिडिल और प्राइमरी स्कूलों में छात्रों को खाना खिलाया जाता है, जिसे कई स्कूलों में पकाया जाता है, जबकि कुछ स्कूलों में एजेंसियों द्वारा बच्चों को खाना खिलाया जाता है. हालांकि कई बार इसमें अनियमितता की शिकायतें भी आती रही हैं और कई बच्चों की मौत भी हो चुकी है, लेकिन निदेशालय की ओर से इसमें सुधार के लिए सकारात्मक पहल की गयी है.

यह भी पढ़ें- शाह के दौरे से पहले पोस्टर को लेकर चर्चा, गिरिराज सिंह 'कृष्ण' तो सम्राट चौधरी 'अर्जुन'

यह भी पढ़ें: नीतीश कैबिनेट में कुल 35 एजेंडों पर लगी मुहर, किसानों के लिए खोला पिटारा

यह भी पढ़ें: Politics: सम्राट चौधरी ने शिक्षक नियुक्ति पत्र बांटे जाने को बताया 'घोटाला'